A
Hindi News भारत राष्ट्रीय एयर मार्शल एचएस अरोड़ा नियुक्त किए गए वायुसेना के उप प्रमुख

एयर मार्शल एचएस अरोड़ा नियुक्त किए गए वायुसेना के उप प्रमुख

एयर मार्शल एचएस अरोड़ा को भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वो एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का स्थान लेंगे

HS Arora- India TV Hindi Image Source : INDIAN AIRFORCE एयर मार्शल एचएस अरोड़ा 

नई दिल्ली। एयर मार्शल एचएस अरोड़ा को भारतीय वायु सेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। एचएस अरोड़ा एयर मार्शल आरकेएस भदौरिया का स्थान लेंगे जो 30 सितंबर को वायु सेना प्रमुख का पदभार संभालेंगे।

एयर मार्शल बी सुरेश को नई दिल्ली में वायु सेना के पश्चिमी एयर कमांडर के रूप में नियुक्त किए गए। वह 31 अक्टूबर को कारगिल युद्ध के नायक एयर मार्शल रघुनाथ नांबियार का स्थान लेंगे।

जानिए कौन हैं एयर मार्शल एचएस अरोड़ा?

अति विशिष्ठ सेवा मेडल से सम्मानित किए जा चुके एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा 1 अक्टूबर 2018 को पश्चिमी एयर कमांड के एयर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ नियुक्त किए गए। एयर मार्शल को भारतीय वायु सेना में दिसंबर 1981 में एक लड़ाकू पायलट के रूप में नियुक्त किया गया था। उनके पास दुर्घटना मुक्त परिचालन उड़ान का समृद्ध और विविध अनुभव है जिसमें मिग 21, मिग 29 और आईएएफ इन्वेंट्री में अन्य विमान शामिल हैं, जिनमें हेलीकॉप्टर भी शामिल हैं।

उन्होंने टैक्टिक्स और एयर कॉम्बैट डेवलपमेंट इस्टैब्लिशमेंट में डायरेक्टिंग स्टाफ के रूप में और एयर स्टाफ इंस्पेक्शन निदेशालय में फ्लाइंग इंस्पेक्टर के रूप में कार्य किया है। उन्हें 2006 से 2009 तक थाईलैंड में भारतीय दूतावास में रक्षा अटैची के रूप में प्रतिनियुक्त किया गया था।

उन्होंने 45 स्क्वाड्रन को विंग कमांडर के रूप में कमान दी और बाद में पश्चिमी क्षेत्र में एक वायु रक्षा दिशा केंद्र के कमांडर थे। एक एयर कमोडोर के रूप में उन्होंने पश्चिमी सीमा पर एक प्रमुख मिग 29 बेस की कमान संभाली और एक एयर वाइस मार्शल के रूप में वे पश्चिमी वायु कमान के मुख्यालय और पूर्वी वायु कमान के वायु रक्षा कमांडर थे।

एक एयर मार्शल के रूप में उन्होंने एयर मुख्यालय में महानिदेशक (निरीक्षण और सुरक्षा) और महानिदेशक वायु (संचालन) की नियुक्तियां की हैं। वह डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और नेशनल डिफेंस कॉलेज के मेधावी स्नातक हैं, और रक्षा और सामरिक अध्ययन में मास्टर ऑफ फिलॉसफी हैं। उनकी विशिष्ट सेवा की मान्यता में उन्हें 1997 में वायु अधिकारी कमांडिंग-इन-चीफ द्वारा सराहा गया और 26 जनवरी 2011 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा अति विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

Latest India News