A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से विजिबिलिटी हुई कम, 37 फ्लाइट्स को किया गया डायवर्ट

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण की वजह से विजिबिलिटी हुई कम, 37 फ्लाइट्स को किया गया डायवर्ट

दिल्ली-NCR का इलाका इस समय किसी गैस चैंबर की शक्ल ले चुका है। यहां की हवा में प्रदूषण के बाद अब धुंध भी बढ़ती जा रही है।

Delhi Pollution Flight Divert, Delhi-NCR Air pollution, Air pollution, Delhi Air Pollution- India TV Hindi Air quality deteriorates in Delhi, flight operations affected, 32 flights diverted | PTI File

नई दिल्ली: दिल्ली-NCR का इलाका इस समय किसी गैस चैंबर की शक्ल ले चुका है। यहां की हवा में प्रदूषण के बाद अब धुंध भी बढ़ती जा रही है। रविवार को हालात इतने खराबा हो गए कि विजिबिलिटी कम होने के चलते दिल्ली आ रही करीब 37 उड़ानों को डायवर्ट किया गया। आपको बता दें कि शनिवार रात हल्की बूंदाबादी ने राजधानी को धुंध की चादर में ढकना शुरू कर दिया है। इसके अलावा हवा में PM 2.5 और PM 10 का लेवल लगातार बढ़ रहा है और एयर क्वॉलिटी इंडेक्स कहीं-कहीं 900 के भी पार पहुंच गया है।

विजिबिलिटी कम होने की वजह से 37 फ्लाइट्स डायवर्ट
इंदिरा गांधी इंटरनैशल एयरपोर्ट अथॉरिटी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, रविवार को दृश्यता कम होने के चलते फ्लाइट ऑपरेशन के काम में बाधा पहुंच रही है। खराब मौसम की वजह से सुबह 9 बजे से टी3 टर्मिनल पर फ्लाइट ऑपरेशन्स में दिक्कत आनी शुरू हो गई थी। आपको बता दें कि हल्की बारिश होने की वजह से प्रदूषण में कमी ते नहीं आई, उल्टा धुंध जरूर बढ़ गई। इसका नतीजा यह हुआ कि सड़क पर दूरतक देखने में भी परेशानी हो रही है। रविवार सुबह धुंध के कारण सड़क पर गाड़ियों को लाइट्स का इस्तेमाल करना पड़ा।

हवा तेज चली तो गैस चैंबर बनी दिल्ली को मिलेगी राहत
नासा के सैटेलाइट की तस्वीरों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड के कई हिस्सों तथा पश्चिम बंगाल में कोहरा नजर आया है। दिल्ली को ऐसे मौसम से राहत की आस है क्योंकि रविवार शाम से मंगलवार तक इस क्षेत्र में 20-25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। मौसम कार्यालय ने कहा कि चक्रवात ‘महा’ और ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 7 और 8 नवंबर को पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली में छिटपुट स्थानों पर बारिश होने की संभावना है। उन्होंने कहा, हालांकि हल्की बारिश होगी लेकिन यह पराली जलाने के प्रभाव को कम करने के संदर्भ में महत्वपूर्ण होगी और प्रदूषकों को भी दूर करेगी।

Latest India News