A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अजय बिसारिया को कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

अजय बिसारिया को कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया

अनुभवी राजनयिक अजय बिसारिया को शुक्रवार को कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। यह पद भारत-कनाडा संबंधों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है।

<p>Ajay Bisaria appointed Indian High Commissioner to...- India TV Hindi Ajay Bisaria appointed Indian High Commissioner to Canada

नई दिल्ली: अनुभवी राजनयिक अजय बिसारिया को शुक्रवार को कनाडा में भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। यह पद भारत-कनाडा संबंधों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। बिसारिया पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त के रूप में सेवारत थे लेकिन पिछले साल अगस्त में नई दिल्ली के जम्मू-कश्मीर के पुनर्गठन और विशेष दर्जे को समाप्त करने के फैसले के बाद इस्लामाबाद ने उन्हें भारत वापस भेज दिया था।

विदेश मंत्रालय ने कहा कि 1987 बैच के आईएफएस अधिकारी बिसारिया को कनाडा में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। विदेश मंत्रालय ने यह भी बताया कि वह जल्दी ही कार्यभार ग्रहण करेंगे। पाकिस्तान में उच्चायुक्त के रूप में, बिसारिया ने भारत और अगस्त 2018 में सत्ता में आई इमरान खान सरकार के बीच संबंध स्थापित करने में मदद की थी।

उन्होंने करतारपुर गलियारे सहित विभिन्न मामलों को आगे बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाई। उन्होंने पिछले तीन दशकों में विभिन्न पदों पर कार्य किया है। बिसारिया 1999 से 2004 के बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के निजी सचिव थे। उन्होंने वाशिंगटन में विश्व बैंक में 2004-2008 तक दक्षिण एशिया के कार्यकारी निदेशक के सलाहकार के रूप में भी काम किया है।

वर्ष 2009 में बिसारिया विदेश मंत्रालय में संयुक्त सचिव (यूरेशिया) के रूप में काम करने के लिए दिल्ली आ गए और यूरेशिया के साथ समग्र नीति और द्विपक्षीय संबंधों का समन्वय करते हुए उन्होंने विभाग का नेतृत्व किया।

Latest India News