A
Hindi News भारत राष्ट्रीय छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी कोमा में गए, अगले 48 घंटे बेहद अहम

छत्तीसगढ़ के पूर्व सीएम अजीत जोगी कोमा में गए, अगले 48 घंटे बेहद अहम

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी की हालत बेहद खराब है। वे कोमा में हैं, डॉक्टरों के अनुसार उनकी हालत बेहद नाजुक है।

<p>Ajit Jogi</p>- India TV Hindi Image Source : @AJITJOGI_CG | TWITTER Ajit Jogi

छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी की हालत बेहद खराब है। वे कोमा में हैं, डॉक्टरों के अनुसार उनकी हालत बेहद नाजुक है। उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है। पूर्व सीएम जोगी को शनिवार को दिल का दौरा आने के बाद रायपुर के प्राइवेट हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। शनिवार शाम को अजीत जोगी के पुत्र और पूर्व विधायक अमित जोगी ने बताया था कि उनके पिता दोपहर को जब नाश्ता कर रहे थे, तभी अचानक उनकी तबीयत बिगड़ गई। अमित जोगी ने बताया कि इसके बाद अजीत जोगी को तत्काल अस्पताल ले जाया गया।

रायपुर के श्रीनारायणा अस्पताल द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार उनकी हार्ट बीट सामान्य है। ब्लड प्रेशर भी दवाओं से नियंत्रित किया गया है। डॉक्टरों ने उनकी स्थिति को चिंताजनक बताते हुएडॉक्टरों का कहना है कि 48 घंटे काफी अहम हैं। अस्पताल के डॉक्टरों के अनुसार रेस्पिरेटरी अरेस्ट होने के बाद कुछ देर तक उनके मस्तिष्क में ऑक्सीजन नहीं गई, इस वजह से दिमाग को संभावित नुकसान पहुंचा है। मेडिकल टर्म में इसे हाइपॉक्सिया कहा जाता है। भारतीय प्रशासनिक सेवा से राजनीति में आए अजीत जोगी वर्तमान में मारवाही क्षेत्र से विधायक हैं। वह 2000 में छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के दौरान यहां के पहले मुख्यमंत्री बने तथा 2003 तक मुख्यमंत्री रहे।

दरअसल, कल अजीत जोगी ने गंगा इमली खायी थी। इसी दौरान गलती से इमली का बीज उनकी सांस की नली में फंस गया था। जिसके बाद उन्हें पहले रेस्पेरेटरी अरेस्ट और फिर कॉर्डियक अरेस्ट (दिल का दौरा) आ गया था। हालांकि बाद में डॉक्टरों ने उनकी सांस की नली में फंसे इमली के बीज को निकाल दिया था।

Latest India News