A
Hindi News भारत राष्ट्रीय योग दिवस के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, लगाया मजहब थोपने की कोशिश का आरोप

योग दिवस के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, लगाया मजहब थोपने की कोशिश का आरोप

ऐसा माहौल बन रहा है कि लगता है पिछले कई रिकॉर्ड टूट जाएंगे लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग विरोध का झंडा लेकर तैयार हैं। पाकिस्तान जैसे देश में लोग योग कर रहे हैं और भारत में ही योग करने पर बवाल मच रहा है।

योग दिवस के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, लगाया मजहब थोपने की कोशिश का आरोप- India TV Hindi योग दिवस के विरोध में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, लगाया मजहब थोपने की कोशिश का आरोप

नई दिल्ली: सरकार 21 जून को पूरे देश में योग दिवस मनाने की तैयारी कर रही है। दुनिया भर में करोड़ों लोगों की जिंदगी को योग से जोड़ने की कोशिश हो रही है। योग को जीवन का हिस्सा मान लें इसे समझाने की कोशिश हो रही है लेकिन अब योग को भी इस्लाम के खिलाफ बताकर मुसलमानों को योग से दूर रखने की कोशिश शुरू हो गई है। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस से पहले अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र संघ ने योग का विरोध करने का फैसला किया है। उनका कहना है कि योग के बहाने एक खास मजहब को थोपने की कोशिश हो रही है।

सरकार की लगातार कोशिश है कि योग का पताका देश से निकलकर दुनिया भर में लहराए। इसी मकसद से अब हर साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस भी मनाया जाता है लेकिन अपने ही देश में कुछ लोगों को इसके विस्तार पर आपत्ति है। 

सरकार ने कहा है कि हर यूनिवर्सीटी में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस एक जश्न की तरह आयोजित हो। लोग इसमें सम्मेलन की तरह हिस्सा लेने पहुंचे लेकिन शामिल तो दूर की बात अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के छात्र संघ ने इसे हिंदू-मुसलमान में बांट दिया है।

21 जून से पहले एक बार फिर पूर्व से लेकर पश्चिम तक, उत्तर से लेकर दक्षिण तक हर तरफ योग की चर्चा है। इस बार योग दिवस का मुख्य कार्यक्रम रांची में आयोजित हो रहा है। प्रधानमंत्री योग दिवस को लेकर बेहद गंभीर हैं और हर रोज वो योगासन के वीडियो का शेयर उसके फायदे बताते हैं।

ऐसा माहौल बन रहा है कि लगता है पिछले कई रिकॉर्ड टूट जाएंगे लेकिन इसके बावजूद कुछ लोग विरोध का झंडा लेकर तैयार हैं। पाकिस्तान जैसे देश में लोग योग कर रहे हैं और भारत में ही योग करने पर बवाल मच रहा है।

अनुलोम विलोम और कपाल भाती से पता नहीं कितने लोगों को फायदा पहुंचा लेकिन विरोध करने वालों ने इसमें भी महजब दूंढ लिया है। छात्र कह रहे हैं योग होने नहीं देंगे और दुनिया कह रही है योग तुझे सलाम।

Latest India News