A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इस साल कोई भी हज नहीं जा सकेगा, भारतीय हज समिति ने रद्द किए आवेदन

इस साल कोई भी हज नहीं जा सकेगा, भारतीय हज समिति ने रद्द किए आवेदन

भारतीय हज समिति ने हज-2021 के लिए आए सभी आवेदनों को रद्द कर दिया है। मंगलवार को इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है।

इस साल कोई भी हज नहीं जा सकेगा, भारतीय हज समिति ने रद्द किए आवेदन- India TV Hindi इस साल कोई भी हज नहीं जा सकेगा, भारतीय हज समिति ने रद्द किए आवेदन

नई दिल्ली: भारतीय हज समिति ने हज-2021 के लिए आए सभी आवेदनों को रद्द कर दिया है। मंगलवार को इस संबंध में सर्कुलर जारी किया गया है। सर्कुलर में भारतीय हज समिति ने सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय के बयान का हवाला देते हुए हज-2021 के लिए सभी आवेदनों को रद्द किए जाने की जानकारी दी है।

समिति ने लिखा, 'सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय ने एक बयान जारी कर बताया कि कोरोना महामारी की स्थिति के कारण सऊदी अरब ने केवल अपने नागरिकों और निवासियों को सीमित संख्या में हज 1442 में भाग लेने की अनुमति देने का फैसला किया है। अंतरराष्ट्रीय हज को रद्द कर दिया गया है।'

सर्कुलर में भारतीय हज समिति ने आगे लिखा, 'इसलिए भारतीय हज समिति द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि हज-2021 के लिए सभी आवेदन रद्द कर दिए जाते हैं।' ऐसे में साफ है कि अब इस साल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण कोई भी हज के लिए नहीं जा सकेगा। हालांकि, जो विदेशी लोग पहले से सऊदी अरब में रह रहे हैं, वह हज कर सकेंगे।

कॉल पर बात करते हुए सऊदी अरब के शहर मदीना में रहने वाले एक भारतीय अब्दुल वारिस ने सऊदी अरब के हज एवं उमराह मंत्रालय और भारतीय हज समिति के फैसले की सराहना की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस ने दुनिया में बहुत तबाही मचाई है। इससे बचाव के नजरिए से यह बिलकुल सही फैसला है।

Latest India News