Hindi News भारत राष्ट्रीय खराब मौसम की वजह से रुकी अमरनाथ यात्रा फिर शुरू, 2,200 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम के लिए रवाना

खराब मौसम की वजह से रुकी अमरनाथ यात्रा फिर शुरू, 2,200 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम के लिए रवाना

जम्मू कश्मीर में खराब मौसम के कारण जम्मू से स्थगित चल रही अमरनाथ यात्रा आज फिर से शुरू हो गई और करीब 2,200 श्रद्धालुओं......

<p>अमरनाथ यात्री (Photo,PTI)</p>- India TV Hindi अमरनाथ यात्री (Photo,PTI)

जम्मू (जम्मू-कश्मीर): जम्मू कश्मीर में खराब मौसम के कारण जम्मू से स्थगित चल रही अमरनाथ यात्रा आज फिर से शुरू हो गई और करीब 2,200 श्रद्धालुओं का जत्था पहलगाम आधार शिविर के लिए रवाना हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सड़क पर फिसलन होने और पत्थर गिरने के कारण 12 किलोमीटर वाले सबसे छोटे मार्ग बालटाल से यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं को भगवती नगर आधार शिविर से हालांकि आगे रवाना नहीं होने दिया गया। 36 किलोमीटर लंबे पहलगाम मार्ग से शुक्रवार ही यात्रा शुरू हुई। 

2,203 श्रद्धालुओं का आठवां जत्था पहलगाम के लिए रवाना

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘भगवती नगर आधार शिविर से 311 महिलाओं सहित 2,203 श्रद्धालुओं का आठवां जत्था 51 वाहनों में सवार हो कर तड़के दो बजकर 40 मिनट पर पहलगाम के लिए रवाना हुआ। इनके शाम तक अनंतनाग जिले के आधार शिविर पहुंचने की उम्मीद है।’’ पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश के चलते भूस्खलन और चट्टानों के गिरने की घटना सामने आने के बाद घाटी के आधार शिविरों में भीड़ बढ़ने से रोकने के लिए जम्मू आधार शिविर से गुरुवार को यात्रा स्थगित की गई थी। उन्होंने बताया कि यात्रा स्थगित होने से बड़ी संख्या में श्रद्धालु राजधानी में फंसे हुए हैं।

विभिन्न केन्द्रों में 20,000 श्रद्धालु रह रहे हैं

जम्मू के संभागीय आयुक्त संजीव वर्मा ने बताया कि विभिन्न केन्द्रों में 20,000 श्रद्धालु रह रहे हैं तथा सभी संबंधित अधिकारियों को उनके स्वास्थ्य, स्वच्छता, निर्बाध पेयजल तथा बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि अनेक श्रद्धालु अन्य धार्मिक स्थल जैसे माता वैष्णो देवी श्राइन तथा श्री शिव खोड़ी मंदिर जा रहे हैं। 

Latest India News