A
Hindi News भारत राष्ट्रीय शरारती तत्वों से निपटते वक्त दिल्ली पुलिस को संयम से काम लेना चाहिए: अमित शाह

शरारती तत्वों से निपटते वक्त दिल्ली पुलिस को संयम से काम लेना चाहिए: अमित शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को क‍हा कि कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने वाले लोगों से निपटते वक्त दिल्ली पुलिस को संयम से पेश आना चाहिए।

Union Home Minister Amit Shah- India TV Hindi Image Source : PTI Union Home Minister Amit Shah

नई दिल्ली: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को क‍हा कि कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने वाले लोगों से निपटते वक्त दिल्ली पुलिस को संयम से पेश आना चाहिए। दिल्ली पुलिस के 73वें स्थापना दिवस पर शाह ने इसे देश और दुनिया की अग्रणी महानगरीय पुलिस बल में से एक बताया। गृह मंत्री ने दिल्ली पुलिस के उन पांच कर्मियों को श्रद्धांजलि दी, जिन्होंने 2001 में संसद पर हुए आतंकवादी हमले के दौरान अपनी जान गंवाई थी। 

इसके अलावा आतंकवादियों के खिलाफ बटला हाउस मुठभेड़ में शहीद हुए इंस्पेक्टर एम सी शर्मा को भी उन्होंने श्रद्धांजलि दी। अमित शाह ने कहा कि "देश की आजादी के बाद 35,000 से ज्यादा पुलिस के जवानों ने अपना सर्वोच्च बलिदान देश की सुरक्षा और देश की कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए दिया है। पीएम मोदी ने इन 35,000 से अधिक पुलिसकर्मियों के बलिदान को समझा और दिल्ली में एक राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का निर्माण किया। यह इन बलिदानों की गवाही देता है।"

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि "दिल्ली पुलिस ने भारत सरकार के निर्भया फंड के तहत स्मार्ट पुलिसिंग योजना, डायल 112 योजना की शुरुआत की है। साथ ही साइबर अपराधों से नागरिकों की मदद के लिए राष्ट्रीय साइबर फोरेंसिक लैब भी शुरू की है।" शाह ने कहा कि "हमारे लिए अनेक त्योहार होते हैं लेकिन पुलिस के लिए हर त्योहार अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करने का मौका होता है। इतनी जिम्मेदारी के साथ जो अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हैं, उनका सम्मान देश के हर नागरिक के हृदय में होना चाहिए।"

Latest India News