A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 38 साल बाद सेना ने कश्मीर के मंदिर में स्थापित की मां भद्रकाली की मूर्ति, सुरक्षा के लिए जवान तैनात

38 साल बाद सेना ने कश्मीर के मंदिर में स्थापित की मां भद्रकाली की मूर्ति, सुरक्षा के लिए जवान तैनात

यह मूर्ति वर्ष 1981 में संदिग्ध परिस्थितियों में चोरी हो गई थी और बाद में इसे वर्ष 1983 में बरामद किया गया था...

Ancient idol of Maa BhadraKali re-established - India TV Hindi Ancient idol of Maa BhadraKali re-established

जम्मू: जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में एक प्रसिद्ध मंदिर में 38 वर्ष बाद माता भद्रकाली की प्राचीन मूर्ति पुनर्स्थापित की गई। माता भद्रकाली की मूर्ति को एक ऐतिहासिक मंदिर में सेना के जवानों द्वारा पुनर्स्थापित किया गया है। साथ ही मंदिर की सुरक्षा के लिए सेना के जवानों की तैनाती भी की गई है।

मंदिर पैनल के एक सदस्य भूषण लाल पंडित ने बताया कि हंदवाड़ा के भद्रकाली गांव में स्थित प्राचीन मंदिर में नवरात्र के पहले दिन मां भद्रकाली की ऐतिहासिक मूर्ति मंदिर में स्थापित कर दी गई। एक समारोह में मां भद्रकाली की वास्तविक प्रतिमा को स्थापित किया गया। इस मौके पर सेना के जीओसी मेजर जनरल एके सिंह समेत राष्ट्रीय राइफल्स रेजीमेंट के तमाम जवान मौजूद रहे।

वर्ष 1981 में यह मूर्ति चोरी हो गई थी और बाद में इसे बरामद किया गया था। पंडित ने बताया कि यह प्रतिमा वर्ष 1981 में संदिग्ध परिस्थितियों में चोरी हो गई थी और बाद में इसे वर्ष 1983 में बरामद किया गया था।

उन्होंने बताया कि हंदवाड़ा से पंडितों के पलायन के दौरान मूर्ति पंडित जगन्नाथ के घर पर रह गई थी। मूर्ति को पंडितजी के हंदवाड़ा स्थित घर से बरामद किया गया था और वर्ष 1999 में इसे जम्मू लाया गया। 

Latest India News