A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अंतरजातीय शादियों में बतौर गिफ्ट 100 करोड़ रुपए बांटेगी आंध्र प्रदेश सरकार, सीएम नाएडू ने की घोषणा

अंतरजातीय शादियों में बतौर गिफ्ट 100 करोड़ रुपए बांटेगी आंध्र प्रदेश सरकार, सीएम नाएडू ने की घोषणा

राज्य सरकार की इस योजना के तहत दलित लड़की के किसी दूसरी जाति के लड़के से शादी करने पर 75 हजार रुपए की मदद की जाएगी।

<p><span class="scayt-misspell-word"...- India TV Hindi आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू।

हैदराबाद: आंध्र प्रदेश सरकार 100 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता नवविवाहित दंपतियों को देने की योजना लागू करने जा रही है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने इस योजना की जानकारी देते हुए बताया कि अगर अनुसूचित जाति की लड़की किसी अनुसूचित जाति के लड़के से शादी करेगी तो राज्य सरकार उसे बतौर गिफ्ट 40 हजार रुपए देगी। साथ ही अगर किसी पिछड़ी जाति की लड़की किसी पिछड़ी जाति के लड़के साथी करेगी तो राज्य सरकार की तरफ से 30 हजार रुपए की मदद की जाएगी।

​ इसके अलावा अगर एससी/एसटी लड़की किसी दूसरी जाति के लड़के से शादी करती है तो 75 हजार रुपए की मदद की जाएगी पिछड़ वर्ग की लड़की को दूसरी जाति में शादी करने पर 50 हजार रुपए की मदद की जाएगी। साथ ही सरकार ने दिव्यांगों की आपस में शादी करने पर 1 लाख रुपए की मदद करने की बात कही है। आंध्र सरकार ने इस इस स्कीम के लिए नई वेबसाइट भी लॉन्च की है। इस वेबसाइट की नाम सरकार ने चंदाना पेल्ली कनुका नाम रखा है।

राज्य की कैबिनेट इस स्कीम को इस सोमवार को मंजूरी दे चुकी है। 20 अप्रैल से ये योजना राज्य भर में लागू हो जाएगी। आंध्र प्रदेश में इस समय विशेष राज्य का दर्जा पाने के लेकर बड़ा आंदोलन चल रहा है। राज्य में अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। इसलिए मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नाएडू कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते।

Latest India News