A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के लिए हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने खुद को लगवाया टीका

कोरोना वैक्सीन के परीक्षण के लिए हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने खुद को लगवाया टीका

क्रवार को Covaxin का तीसरा ट्रायल शुरू हो गया है और देशभर में कुल 25800 लोगों पर तीसरे चरण का ट्रायल हो रहा है।

अंबाला। कोरोना वायरस की वैक्सीन को टेस्ट करने के लिए हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने शुक्रवार को अंबाला के अस्पताल में खुद को भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन Covaxin का टिका लगवाया है। अनिल विज ने वैक्सीन के तीसरे ट्रायल के लिए वॉलंटियर के तौर पर अपना नाम दिया हुआ था। शुक्रवार को Covaxin का तीसरा ट्रायल शुरू हो गया है और देशभर में कुल 25800 लोगों पर तीसरे चरण का ट्रायल हो रहा है।  

वैक्सीन क्योंकि आम जनता के लिए बन रही है ऐसे में कोरोना के हाई रिस्क लोगों पर भी ट्रायल हो रहा है, अनिल विज ने इंडिया टीवी को बताया कि वे डायबिटिक भी हैं और तीसरे चरण में बड़े स्तर पर ट्रायल हो रहा है और इसमें आयु की कोई सीमा नहीं है साथ में उन लोगों पर भी टेस्ट हो रहा है जो हाई रिस्क में हैं। 

कोरोना वैक्सीन का टीका लेने के ठीक बाद इंडिया टीवी को दिए इंटरव्यू में अनिल विज ने बताया,  "टीका देने से पहले मेरे टेस्ट हुए हैं, रोहतक पीजीआई से एक्सपर्ट्स की टीम आई हुई है। टीम ने मेरी सहमती ली है उसके बाद में मुझे इंजेक्शन दिया गया और आधा घंटा मुझे ऑब्जर्वेशन में रखा गया, इस दौरान मेरे ऊपर किसी तरह का साइड इफेक्ट महसूस नहीं हुआ। एक्सपर्ट्स की टीम ने मुझे विजुअल्स के माध्यम से सारा प्रोसेस समझाया है कि यह किस तरह से काम करेगी, जितना एक सामान्य आदमी को वैक्सीन के बारे में पता होना चाहिए उतनी जानकारी उन्होंने मुझे दी है।"

अनिल विज ने कहा, "भारत के लिए यह बहुत गर्व की बात है कि हिंदुस्तान की एक कंपनी भारत बायोटेक ने आज उस कोरोना वायरस के लिए वैक्सीन का निर्माण किया है जिससे पूरा विश्व डरा हुआ है। वैक्सीन के 2 ट्रायल पूरे हो चुके हैं और आज तीसरा ट्रायल शुरू किया गया है आईसीएमआर की देखरेख में, मैने अपने आप को इसलिए वॉलंटियर किया है ताकि लोग बिना किसी भय के इस टेस्ट के लिए आगे आएं ताकि परीक्षण की प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी हो सके। अगर सारे रिजल्ट ठीक आते हैं और  भारत सरकार इसे मान्यता देती है तो यह वैक्सीन जल्द से जल्द मार्केट में आ सकेगी। देशभर में इस वैक्सीन पर 25800 वॉलंटियर को डोज देनी है।"

 

Latest India News