A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत के चिड़ियाघर में कोरोना ने ली एक और शेर की जान, 3 जून को हुआ था संक्रमित

भारत के चिड़ियाघर में कोरोना ने ली एक और शेर की जान, 3 जून को हुआ था संक्रमित

तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के पास वंदालुर में स्थित अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान (AAZP) में बुधवार को एक और शेर की कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मौत हो गई।

Lion Dies Coronavirus, Lion Dies Chennai Zoo, Lion Dies Covid-19, Lion Dies Chennai Zoo Covid- India TV Hindi Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL तमिलनाडु के अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान में बुधवार को एक और शेर की कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मौत हो गई।

चेन्नई: तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई के पास वंदालुर में स्थित अरिगनार अन्ना प्राणी उद्यान (AAZP) में बुधवार को एक और शेर की कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मौत हो गई। चिंता की बात यह है कि इस चिड़ियाघर में कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पिछले 2 हफ्तों में यह दूसरी मौत है। इससे पहले एक शेरनी ने वायरस के संक्रमण के कारण दम तोड़ दिया था। बताया जा रहा है कि इस चिड़ियाघर के 14 में से 7 शेर वायरस के संक्रमण की चपेट में आ गए हैं, और 2 ने दम भी तोड़ दिया है।

‘शेर का गहन इलाज किया जा रहा था’
बुधवार को जान गंवाने वाले 12 वर्षीय एशियाई नर शेर की मौत की पुष्टि करते हुए AAZP के उपनिदेशक ने कहा कि पथबनाथन नाम के शेर को उद्यान के सफारी क्षेत्र में रखा गया था। उन्होंने एक बयान में बताया, ‘राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (NIHSD), भोपाल की रिपोर्ट के मुताबिक, 3 जून को इस शेर के नमूनों में सार्स-कोव-2 का संक्रमण मिला था। शेर का गहन इलाज किया जा रहा था।’ इससे पहले 3 जून को ही चिड़ियाघर में नीला नाम की शेरनी की कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण मौत हो गई थी। 

‘शेरों के इलाज की हो रही पूरी कोशिश’
अधिकारियों ने बताया था कि 3 शेर इलाज पर बहुत धीमी प्रतिक्रिया दे रहे हैं। चिड़ियाघर के पशु चिकित्सक और तमिलनाडु पशु चिकित्सा एवं पशु विज्ञान विश्वविद्यालय के विशेषज्ञ पूरी कोशिश कर रहे हैं कि शेर जल्द से जल्द ठीक हो जाएं। बयान में कहा गया है कि पशुओं में इस संक्रमण का पता चलने के बाद से चिड़ियाघर प्रबंधन इसका हर संभव प्रयास कर रहा है कि अन्य जानवरों तक इस वायरस का प्रसार नहीं हो। जानवरों के बाड़े संक्रमण मुक्त किए जा रहे हैं और कर्मचारियों के लिए PPE किट पहनना अनिवार्य किया गया है।

Latest India News