A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे: देश के सैनिकों के प्रति यूं जताएं अपना समर्थन और आभार

आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे: देश के सैनिकों के प्रति यूं जताएं अपना समर्थन और आभार

इस वर्ष सरकार 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक एक विशेष मुहिम चला रही है ताकि आम जनता भी सैनिकों के प्रति अपना आभार व्यक्त कर सके...

Representational Image | PTI Photo- India TV Hindi Representational Image | PTI Photo

नई दिल्ली: आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे प्रत्येक वर्ष 7 दिसंबर को मनाया जाता है। इस पर्व का उद्देश्य सैनिकों के प्रति राष्ट्र की एकता को दर्शाना और हमारी रक्षा के दौरान उनके द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदानों के लिए उनका धन्यवाद करना होता है। इस वर्ष सरकार 1 दिसंबर से 7 दिसंबर तक एक विशेष मुहिम चला रही है ताकि आम जनता भी सैनिकों के प्रति अपना आभार व्यक्त कर सके। 'आर्म्ड फोर्सेज फ्लैग डे फंड' नाम का एक विशेष फंड है, जिसमें जनता अपना योगदान दे सकती है। इस फंड में इकट्ठा हुए पैसों का इस्तेमाल विकलांग हुए पूर्व सैनिकों, युद्ध विधवाओं और शहीदों के बच्चों के पुनर्वास और कल्याण के लिए किया जाता है। 

लोगों को इस फंड में अपना योगदान देने में दिक्कत न हो, इसलिए सरकार ने Armed Forces Flag Day Fund के लिए ऑनलाइन पेमेंट की भी व्यवस्था की है। अभी तक इस फंड के लिए जनता के बीच घूम-घूमकर ही रकम जुटाई जाती रही है। यदि कोई व्यक्ति इस फंड में ऑनलाइन सुविधा के जरिए अपना योगदान देना चाहता है तो उसके लिए वह http://ksb.gov.in/fundPayment.htm पर जा सकता है। इसके लिए UPI कोड armedforcesflagdayfund@sbi और Paytm नंबर 8800462175 है। आपको बता दें कि फंड के लिए अब तक सोशल मीडिया या डिजिटल मीडिया पर कभी कोई बड़ा अभियान नहीं चलाया गया था।

वहीं, आप चेक के जरिए भी अपना योगदान दे सकते हैं। इसके लिए आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की आर के पुरम शाखा के अकाउंट नंबर 34420400623 के लिए चेक काटना होगा। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने पद संभालने के पहले ही दिन स्पष्ट कर दिया था कि पूर्व सैनिकों का कल्याण उनकी प्राथमिकता होगी। डिजिटल मीडिया पर अभियान चलाने का मकसद इस फंड के लिए योगदान बढ़ाना है पूर्व सैनिकों, युद्ध विधवाओं और शहीदों के बच्चों के लिए ज्यादा बेहतर तरीके से काम किया जा सके।

Latest India News