A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अमृता शेरगिल के पति की दुलर्भ तस्वीर करीब 11 करोड़ रुपये में नीलाम हुई

अमृता शेरगिल के पति की दुलर्भ तस्वीर करीब 11 करोड़ रुपये में नीलाम हुई

आधुनिक भारतीय चित्रकला की प्रतिष्ठित चित्रकार अमृता शेरगिल के पति विक्टर इगन की एक दुर्लभ तस्वीर 10.86 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है।

Victor Egan, Victor Egan Portrait, Victor Egan Painting, Victor Egan Amrita Sher-gil- India TV Hindi Image Source : TWITTER.COM/ASTAGURUTWEETS आधुनिक भारतीय चित्रकला की प्रतिष्ठित चित्रकार अमृता शेरगिल के पति विक्टर इगन की यह दुर्लभ तस्वीर 10.86 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है।

नई दिल्ली: आधुनिक भारतीय चित्रकला की प्रतिष्ठित चित्रकार अमृता शेरगिल के पति विक्टर इगन की एक दुर्लभ तस्वीर 10.86 करोड़ रुपये में नीलाम हुई है। ऑक्शन हाउस अस्तागुरु ने बताया कि यह तस्वीर हाल में ‘मार्डन इंडियन आर्ट’ की ऑनलाइन बिक्री में नीलाम हुई है। अस्तागुरु ने बताया कि इस कलाकृति की प्रभावशाली नीलामी हुई और अंतत: प्रतिष्ठित कला संग्राहक मनोज इसरानी ने इसे खरीद लिया। बताया जा रहा है कि इस तस्वीर की बिक्री के दौरान सबसे अधिक कीमत मिली है।

वर्दी में दिख रहे हैं डॉक्टर इगन
अस्तागुरु के द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, इस तस्वीर में अमृता शेरगिल के पति और हंगरी की सेना में डॉक्टर इगन वर्दी में दिख रहे हैं। यह तस्वीर उनके निजी जीवन और भावनात्मक जुड़ाव को प्रदर्शित करती है। उल्लेखनीय है कि यह तस्वीर 1939 में हंगरी से भारत स्थानांतरित होने के फैसले के मद्देनजर शेरगिल ने अपने पति के परिवार को उपहार स्वरूप देने के लिए बनाई थी। ऑक्शन हाउस ने कहा कि उन दोनों के बीच एक गहरा जुड़ाव था और इस तस्वीर में वह नजर भी आ रहा है। इस नीलामी में कुल करीब 59.89 करोड़ रुपये की कलाकृतियों की बिक्री हुई जिनमें राम कुमार की भी एक तस्वीर शामिल है जो 4.34 करोड़ रुपये में बिकी


बुडापेस्ट में हुआ था अमृता का जन्म
बता दें कि अमृता शेरगिल का जन्म 1913 में हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में हुआ था। वह भारत की पहली ऐसी महिला आर्टिस्ट थीं जिन्हें दुनियाभर में पहचान मिली। उनके पिता उमराव सिंह शेरगिल मजीठिया में एक बड़े जमींदार थे जबकि उनकी मां मैरी एंटोनेट गॉट्समैन हंगेरियन मूल की पियानिस्ट थीं। अमृता ने अपने कजिन एगन से 1938 में शादी की थी, लेकिन द्वितीय विश्वयुद्ध की आहट के साथ ही वह अपने पति के साथ भारत आ गईं। अमृता पहले उत्तर प्रदेश में अपने पैतृक स्थान पर रुकीं, और उसके बाद 1941 में लाहौर चली गईं। लाहौर में ही 5 दिसंबर 1941 को 28 साल की बेहद कम उम्र में अमृता का देहांत हो गया।

Latest India News