Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय अरुणाचल में देश का सबसे लंबा...

अरुणाचल में देश का सबसे लंबा सिंगल-लेन स्टील केबल सस्पेंशन पुल खुला

इस पुल के खुलने से यिंगकियोंग से तुतिंग शहर की दूरी करीब 40 किलोमीटर घट जाएगी। पहले बनाए गए सड़क की लंबाई 192 किलोमीटर थी। 

IANS
IANS 10 Jan 2019, 8:27:52 IST

यिंगकियोंग (अरुणाचल प्रदेश): मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने बुधवार को भारत के सबसे लंबे 300 मीटर सिंगल-लेन स्टील केबल ससपेंशन पुल का उद्घाटन किया, जो चीन की सीमा से लगते अरुणाचल प्रदेश के अपर सियांग जिले में सियांग नदी के ऊपर बनाया गया है। 

इस पुल के खुलने से यिंगकियोंग से तुतिंग शहर की दूरी करीब 40 किलोमीटर घट जाएगी। पहले बनाए गए सड़क की लंबाई 192 किलोमीटर थी। 

सस्पेंशन पुल को ब्योरुं ग ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है, जिसे 4,843 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है और इसका वित्त पोषण संसाधनों के नॉन लैप्सेबल सेंट्रल पूल के तहत उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्रालय के द्वारा किया गया है। 

खांडू ने कहा कि नवनिर्मित पुल से सियांग नदी के दोनों तरफ रहनेवाले करीब 20,000 लोगों को फायदा होगा तथा देश की रक्षा तैयारियों में भी इजाफा होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छी कनेक्टिविटी राज्य को समृद्धि की ओर ले जाएगी और केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत कुल 268 सड़क परियोजनाएं के लिए 3,800 करोड़ रुपये का आवंटन किया है। 

उन्होंने कहा कि अपर सियांग जिले में दो पीएमजीएसवाई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई थी। उन्होंने कहा कि इन परियोजनाओं में पालिंग से जिडो तक 35 किलोमीटर लंबी सड़क और जिडो से बिशिंग तक 30 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण शामिल है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन