A
Hindi News भारत राष्ट्रीय इंदिरा जयसिंह पर भड़कीं निर्भया की मां आशा देवी, कहा- ऐसे लोगों की वजह से नहीं मिलता रेप पीड़ितों को न्याय

इंदिरा जयसिंह पर भड़कीं निर्भया की मां आशा देवी, कहा- ऐसे लोगों की वजह से नहीं मिलता रेप पीड़ितों को न्याय

निर्भया गैंग रेप और हत्या के दोषियों को मांफ करने की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह की अपील पर निर्भया की मां आशा देवी ने नाराजगी जाहिर की। निर्भया की मां ने पूछा है कि 'इंदिरा जयसिंह उन्हें ये सुझाव देने वाली कौन होती हैं।' 

Asha Devi reaction on lawyer Indira Jaising's statement- India TV Hindi Image Source : FILE Asha Devi reaction on  lawyer Indira Jaising's statement

नई दिल्ली: निर्भया गैंग रेप और हत्या के दोषियों को मांफ करने की वरिष्ठ वकील इंदिरा जयसिंह की अपील पर निर्भया की मां आशा देवी ने नाराजगी जाहिर की। निर्भया की मां ने पूछा है कि 'इंदिरा जयसिंह उन्हें ये सुझाव देने वाली कौन होती हैं।' उन्होंने कहा कि 'ऐसे लोगों की वजह से रेप पीड़ितों को इंसाफ नहीं मिलता।' दरअसल, इंदिरा जयसिंह ने दोषियों की फांसी की तारीख टलने को लेकर निर्भया की मां के निराशा जाहिर करने पर उनसे अपील की थी कि वह दोषियों को माफ कर दें। जयसिंह ने कहा था कि वह निर्भया की मां के साथ हैं लेकिन फांसी की सजा के खिलाफ हैं।

इंदिरा जयसिंह की अपील

इंदिरा जयसिंह ने आशा देवी के सामने सोनिया गांधी के नलिनी (पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की दोषी) को माफ करने का उदाहरण रखा। जयसिंह ने ट्वीट किया कि "मैं आशा देवी का दर्द पूरी तरह से समझती हूं। लेकिन, मैं उनसे सोनिया गांधी के उदाहरण का अनुसरण करने की अपील करती हूं, जिन्होंने नलिनी (पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या की दोषी) को माफ किया और कहा कि वह उसके लिए मौत की सजा नहीं चाहती हैं। हम सभी आपके साथ हैं लेकिन मौत की सजा के खिलाफ हैं।"

सोनिया गांधी ने नलिनी को माफ किया

दरअसल, 1991 में हुई पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की हत्या के मामले में नलिनी को साजिश में शामिल होने का दोषी पाया गया था। जिसके लिए नलिनी को मौत की सजा दी गई थी। लेकिन बाद में सोनिया गांधी ने नलिनी को माफ कर दिया था। नलिनी के अलावा इस मामले के दोषियों में उसके पति वी. श्रीहरण उर्फ मुरुगन, ए. जी. पेरारीवलन, टी. सुथेंद्रराजा उर्फ संथन, जयकुमार, रॉबर्ट पायास और रविचंद्रन शामिल हैं। हालांकि, पिछले साल नवंबर में नलिनी ने इच्छामृत्यू की मांग की थी।

इंदिरा को आशा देवी का जवाब

वकील इंदिरा जयसिंह की नसीहत पर निर्भया की मां आशा देवी ने अपनी नाराजगी जाहिर की। निर्भया की मां ने कड़े शब्दों में कहा कि "मुझे ऐसा सुझाव देने वाली इंदिरा जयसिंह कौन हैं? पूरा देश चाहता है कि दोषियों को फांसी दी जाए। सिर्फ उसके जैसे लोगों की वजह से बलात्कार पीड़ितों के साथ न्याय नहीं होता है।" उन्होंने कहा कि "विश्वास नहीं होता कि इंदिरा जयसिंह ने इस तरह का सुझाव देने की हिम्मत भी कैसे की। मैं सुप्रीम कोर्ट में इनसे कई बार मिली, उन्होंने कई बार मेरा हालचाल जाना और आज वह दोषियों के लिए बोल रहे हैं। कुछ लोग बलात्कारियों का समर्थन करके आजीविका कमाते हैं, इसलिए बलात्कार की घटनाएं बंद नहीं होती हैं।"

निर्भया के दोषियों की फांसी टली

बता दें कि पटियाला हाउस कोर्ट ने निर्भया के दोषियों के लिए नया डेथ वारंट जारी किया है। अब निर्भया के चारों दोषियों पवन गुप्त, विनय शर्मा, मुकेश और अक्षय सिंह को 1 फरवरी को फांसी दी जाएगी। 1 फरवरी को सुबह छह बजे फांसी होगी। हालांकि, इसे फाइनल तारीख नहीं माना जा सकता है। अगर किसी भी एक पक्ष की दया याचिका पेंडिंग रहती है, तो चारो दोषियों को फांसी नहीं हो सकती है।

Latest India News