A
Hindi News भारत राष्ट्रीय असम में बाढ़ की स्थिति और गंभीर हुई, भारी बारिश के बाद हालात बिगड़े

असम में बाढ़ की स्थिति और गंभीर हुई, भारी बारिश के बाद हालात बिगड़े

दिल्ली: असम  में पिछले एक हफ्ते से लगातार बारिश के बाद अब बाढ़ के हालात बिगड़ गए हैं। बाढ़ ने राज्य के 16 जिलों को अपनी चपेट में ले लिया है हालत ये है कि ब्रह्मपू्त्र नदीं अब खतरे के निशान के ऊपर बह रही है और पानी लोगों के घरों तक घुसपैठ कर चुका है। 

Assam flood situation worsens; one more dead, over 2.53 lakh people affected- India TV Hindi Image Source : PTI Assam flood situation worsens; one more dead, over 2.53 lakh people affected

नई दिल्ली: असम में पिछले एक हफ्ते से लगातार बारिश के बाद अब बाढ़ के हालात बिगड़ गए हैं। बाढ़ ने राज्य के 16 जिलों को अपनी चपेट में ले लिया है हालत ये है कि ब्रह्मपू्त्र नदीं अब खतरे के निशान के ऊपर बह रही है और पानी लोगों के घरों तक घुसपैठ कर चुका है। राज्य में बाढ़ से 2.53 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं, जबकि इसमें एक और व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद मृतकों की संख्या बढ़ कर 16 हो गई।

राज्य में धेमाजी सार्वधिक प्रभावित जिला है और इसके बाद तिनसुकिया, माजुली और डिब्रूगढ़ भी बाढ़ से बुरी तरह से प्रभावित हुए हैं। असम राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एएसडीएमए) की दैनिक बाढ़ रिपोर्ट के मुताबिक, डिब्रूगढ़ में बाढ़ ने एक और व्यक्ति की जान ले ली।

अधिकारियों ने कहा कि ब्रह्मपुत्र नदी और इसकी सहायक नदियां कई स्थानों पर खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं और इसके चलते धेमाजी, लखीमपुर, बिश्वनाथ, उदलगुड़ी, दरंग, बक्सा, कोकराझार, बारपेटा, नागांव, गोलाघाट, जोरहाट, माजुली, शिवसागर, डिब्रूगढ़ और तिनसुकिया जिले बाढ़ से प्रभावित हुए हैं।

ब्रह्मपुत्र का जलस्तर बढ़ने से पूरे राज्य के लिए खतरा पैदा हो गया है। आशंका है कि अगर इसी तरह दो तीन दिन तक पानी बढ़ता रहा तो स्थिति बेहद गंभीर हो सकती है। एएसडीएमए ने कहा कि जिला विभागों ने छह जिलों में 142 राहत शिविर और वितरण केंद्र स्थापित किए हैं, जहां 18,000 से अधिक लोग रहे रहे हैं।

Latest India News