A
Hindi News भारत राष्ट्रीय भारत में बनकर तैयार हो गई दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल, तस्वीरें देखकर हैरान हो जाएंगे आप

भारत में बनकर तैयार हो गई दुनिया की सबसे लंबी रोड टनल, तस्वीरें देखकर हैरान हो जाएंगे आप

Atal Tunnel यह सुरंग पूरे साल मनाली को लाहौल घाटी से जोड़ेगी और मनाली-रोहतांग दर्रा-सरचू-लेह सड़क की लंबाई 46 किलोमीटर कम कर देगी लाहौल स्पीती के लोगों को शेष भारत से जोड़ने के अलावा यह सुरंग आगे की कनेक्टिविटी के लिए सुरक्षा बलों को एक प्रमुख रणनीतिक लाभ प्रदान

Atal Tunnel world's longest road tunnel- India TV Hindi Image Source : BRO Atal Tunnel world's longest road tunnel

शिमला: हिमाचल प्रदेश की पीर पंजाल पर्वतमाला में 10 हजार फीट की ऊंचाई पर अटल सुरंग का निर्माण पूरा हो गया है। यह सुरंग दुनिया की सबसे लंबी रोड़ सुरंगा होगी जिसे बनाने में 10 साल लगे है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने इसका उद्घाटन कर सकते है। इसको इसलिए बनाया गया क्योंकि रोहतांग दर्रे में नवंबर और मई के बीच पूरी तरह से बर्फ जमी होने के कारण मनाली-सरचू-लेह मार्ग साल में छह महीने बंद रहता है। 

यह सुरंग पूरे साल मनाली को लाहौल घाटी से जोड़ेगी और मनाली-रोहतांग दर्रा-सरचू-लेह सड़क की लंबाई 46 किलोमीटर कम कर देगी लाहौल स्पीती के लोगों को शेष भारत से जोड़ने के अलावा यह सुरंग आगे की कनेक्टिविटी के लिए सुरक्षा बलों को एक प्रमुख रणनीतिक लाभ प्रदान करने में मदद करेगी।

Image Source : BROAtal Tunnel world's longest road tunnel

अटल सुरंग निर्माण के महत्वपूर्ण चरण पूरे हो चुके है। सड़क प्रकाश, वेंटिलेशन और इंटेलिजेंट ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम सहित इलेक्ट्रो-मैकेनिक फिटिंग से संबंधित कार्य भी लगभग पूरे हो चुके है। 

Image Source : BROAtal Tunnel world's longest road tunnel

सुरंग के उत्तरी पोर्टल पर चंद्रा नदी के पार 100 मीटर लंबाई का एक स्टील सुपर स्ट्रक्चर पुल भी तैयार किया जा रहा है। लेकिन COVID 19 महामारी के प्रकोप के कारण सुरंग और अन्य काम 10 दिनों तक रुका रहा।

Image Source : BROAtal Tunnel world's longest road tunnel

सुरंग का निर्माण एक महत्वपूर्ण चरण में है इसलिए प्रोएक्टिव उपाय किए गए है, जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल हरपाल सिंह, डीजी बॉर्डर रोड्स ने हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के साथ इस मामले को उठाया और सक्रियता के साथ राज्य सरकार से लेबर के लिए सिफारिश की। 

Image Source : BROAtal Tunnel world's longest road tunnel

अटल सुरंग में सभी आवश्यक COVID-19 सावधानियों के साथ कार्य किया जा रहा है ताकि अगले महीने सितंबर में इसे योजना के अनुसार पूरा किया जा सके।

Image Source : BROAtal Tunnel world's longest road tunnel

Latest India News