A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 5 अगस्त को इतिहास रखेगा याद, लेकिन कुछ लोग सेल्फ गोल करने मे लगे हैं: पीएम मोदी

5 अगस्त को इतिहास रखेगा याद, लेकिन कुछ लोग सेल्फ गोल करने मे लगे हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि अगस्त का यह महीना भारत के इतिहास में उसकी शुरुआत देखिए, एक प्रकार से उपलब्धियां लेकर आया है

<p>5 अगस्त को इतिहास...- India TV Hindi 5 अगस्त को इतिहास रखेगा याद, लेकिन कुछ लोग सेल्फ गोल करने मे लगे हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संबोधन में कहा कि अगस्त का यह महीना भारत के इतिहास में उसकी शुरुआत देखिए, एक प्रकार से उपलब्धियां लेकर आया है, ऐसा लग रहा है कि भारत की विजय की शुरुआत हो चुकी है, इसमें भी आज की 5 अगस्त की तारीख बहुत विशेष बन गई है, इतिहास इसको सालों तक दर्ज करेगा, यह 5 अगस्त ही है जब 2 साल पहले देश ने एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को शसक्त किया था, 2 साल पहले 5 अगस्त को अनुच्छेद 370 हटाकर जम्मू कश्मीर के हर नागरिक को हर अधिकार और सुविधा का भागीदार बनाया गया था। पिछले साल इसी 5 अगस्त को करोडों भारतीयों ने सैंकड़ों साल के बाद भव्य राम मंदिर की तरफ पहला कदम रखा था, आज अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण हो रहा है।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज 5 अगस्त की तारीख को ही ओलंपिक के मैदान पर देश के युवाओं ने हॉकी के अपने गौरव को फिर से स्थापित करने की तरफ बड़ी छलांग लगाई है, करीब 4 दशक के बाद यह स्वर्णिम पल आया है। जो हॉकी हमारी राष्ट्रीय पहचान रही है आज हमारे युवाओं ने उस गौरव को फिर प्राप्त करने का बहुत बड़ा देश को तोहफा दिया है, यह भी संयोग है कि आज ही यूपी के 15 करोड़ लोगों के लिए इतना पुण्य आयोजन हो रहा है। मेरे गरीब परिवार के भाई बहनों 80 करोड़ के लोगों को अनाज मुफ्त में मिल रहा है लेकिन मुझे उसमें शामिल होकर इस पुण्य कार्यक्रम में आकर आपके दर्शन का अवसर मुझे मिला है। एक तरफ हमारा देश हमारे युवा भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्त कर रहे हैं, जीत का गोल के बाद गोल कर रहे हैं तो वहीं देश में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो राजनीतिक स्वार्थ में ऐसी चीजें कर रहे हैं मानो सेल्फ गोल करने में लगे हों। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश कैसे बदल रहा है इसमें इनको कोई सरोकार नहीं, ये लोग अपने स्वार्थ के लिए देश का समय और देश की भावना दोनों को आहत करने में जुटे हैं। भारत की संसद का जनभावनाओं की अभिव्यक्ति के पावन स्थान का ये लोग अपने राजनीतिक स्वार्थ की वजह से निरंतर अपमान कर रहे हैं, आज पूरा देश मानवता पर आए सबसे बड़े संकट से 100 साल में आया हुआ इतना बड़े संकट से बाहर निकलने के लिए जी जान से देश का हर नागरिक जुटा है और ये लोग कैसे देशहित के काम को रोका जाए इसकी स्पर्धा में लगे हैं। 

विरोधियों पर हमला बोलते हुए प्रधानमंत्री ने कहा ये महान देश, इस देश की महान जनता ऐसी स्वार्थ और देशहित विरोधी राजनीति का बंधक नहीं बन सकता, ये लोग देश को और देश के विकास को रोकने की कितनी भी कोशिश कर लें, ये देश इनसे रुकने वाला नहीं है। वो संसद को रोकने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन 130 करोड़ की जनता देश को रुकने न देने में लगे हुए हैं। 

हर कठिनाई को चुनौती देते हुए देश हर मोर्चे पर तेजी से आगे बढ़ रहा है, सिर्फ बीते कुछ हफ्तों के कीर्तिमान देखें, जब देश नए कीर्तिमान स्थापित करने में लगा था और ये लोग देश को रोकने में लगे हुए थे। 

कोरोना के दौरान भारतीयों ने बनाए कीर्तिमान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि ओलंपिक में अभूतपूर्वक प्रदर्शन को पूरा देश उत्साह पूर्वक देखऱ रहा है, भारत टीकाकरण के मामले में 50 करोड़ के दरवाजे पर खड़ा हो गया है और उसको भी पार कर जाएगा। इस कोरोना कालखंड में भी भारतीयों का उद्यम नए प्रतिमान गढ़ रहा है, जुलाई में जीएसटी का कलेक्शन हो या हमारा एक्सपोर्ट हो ये नई ऊंचाई छू रहे हैं, 1.16 लाख करोड़ का जीएसटी कलेक्शन होना बताता है कि अर्थव्यवस्था गति पकड़ रही है। आजादी के बाद पहली बार किसी एक महीने में भारत का एक्सपोर्ट 2.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा हो गया। कृषि निर्यात में हम दशकों बाद दुनिया के टॉप 10 देशों में शामिल हुए हैं। भारत तो कृषि प्रधान देश कहा जाता है लेकिन दशकों बाद हम टॉप 10 में हैं। 

मेक इन इंडिया विमान वाहक पोत विक्रांत देश का गौरव 

भारत का गौरव देश का पहला मेक इन इंडिया विमान वाहक पोत विक्रांत समंदर में अपना ट्रायल शुरू कर चुका है, हर चुनौती को चुनौती देते हुए भारत ने लद्दाख में दुनिया की सबसे ऊंची मोटरेबल रोड का निर्माण पूरा किया है। हाल ही में भारत ने ई रुपी लॉन्च किया है जो आने वाले समय में डिजिटल इंडिया को मजबूती देगा और वेलफेयर  स्कीम के पर्पज को पूरा करेगा। जो लोग सिर्फ अपने पद के लिए परेशान है वो अब भारत को रोक नही ंसकते, नया भारत पद नहीं पदक जीतकर दुनिया में छा रहा है, नए भारत में आगे बढ़ने का मार्ग परिवार नहीं बल्कि परिश्रम से तय होगा।

भारत का युवा चल पड़ा है

आज भारत का युवा कह रहा है, भारत का युवा चल पड़ा है, साथियो इस कड़ी में योगी जी और उनकी सरकार ने जो आज का यह कार्यक्रम रखा है वह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है। इस मुश्किल समय में एक भी गरीब ऐसा न हो जिसके घर में राशन न हो, यह सुनिश्चित करना बहुत जरूरी है। साथियो, 100 साल का यह सबसे बड़ा संकट सिर्फ महामारी का ही नहीं है बल्कि इसने कई मोर्चों पर देश और दुनिया की अरबों की आबादी को पूरी मानव जात को अपनी चपेट में लिया है और वो एक सबसे बड़ी चुनौतियां पैदा की है। 

यूपी के लोगों का योगदान महत्वपूर्ण

जब देश पर पहले इस तरह का बड़ा संकट आता था तो देश की तमाम व्यवस्थाएं बुरी तरह से हिल जाती थी, लोगों का विश्वास भी डिग जाता था लेकिन आज भारत और प्रत्येक नागरिक पूरी ताकत से मुकाबला कर रहा है। मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर हो, दुनिया का सबसे बड़ा मुफ्त टीकाकरण अभियान हो या फिर भारतवासियों को भुखमरी से बचाने का सबसे बड़ा अभियान हो, लाखों करोड़ रुपए के ये कार्यक्रम आज भारत सफलता के साथ आगे बढ़ा रहा है। महामारी के इस संकट के बीच भारत ने बड़ी संख्या में रोजगार निर्माण करने वाले लोग और बड़े बड़े प्रोजेक्ट को भी रुकने नहीं दिया। यूपी और यूपी के लोगों ने देश के सामर्थ्य को बढ़ाने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम किया। 

Latest India News