A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 2500 रुपए/क्विंटल धान खरीदने की मांग, CM बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र

2500 रुपए/क्विंटल धान खरीदने की मांग, CM बघेल ने PM मोदी को लिखा पत्र

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर किसानों से 25 सौ रूपए प्रति क्विंटल धान खरीदने की सहमति देने का अनुरोध किया है।

<p>Shubhash Bhagel wrote letter to PM Modi requesting hike...- India TV Hindi Image Source : TWITTER Shubhash Bhagel wrote letter to PM Modi requesting hike in support price of paddy to Rs 2500 per quintal (File Photo)

रायपुर: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर किसानों से 25 सौ रूपए प्रति क्विंटल धान खरीदने की सहमति देने का अनुरोध किया है। राज्य के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री बघेल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर खरीफ वर्ष 2019-20 में किसानों के हित में समर्थन मूल्य को बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति क्विंटल करने तथा यदि किसी परिस्थिति के कारण भारत सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य में इस अनुरूप वृद्धि किया जाना संभव नहीं हो तो राज्य सरकार को इस मूल्य पर धान उपार्जित करने की सहमति प्रदान करने अनुरोध किया है। 

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने पत्र में लिखा है कि छत्तीसगढ़ में आगामी खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में किसानों से समर्थन मूल्य पर धान उपार्जन का कार्य 15 नवम्बर से प्रारंभ किया जाना है, इसके लिए सभी आवश्यक तैयारियां की जा चुकी है। मुख्यमंत्री ने लिखा है कि जुलाई माह में भी पत्र लिखकर खरीफ वर्ष 2019-20 में किसानों के हित में समर्थन मूल्य को बढ़ाकर 2500 रुपये प्रति क्विंटल किए जाने का निवेदन किया गया था। 

यदि किसी परिस्थिति के कारण भारत सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य में इस अनुरूप वृद्धि किया जाना संभव नहीं हो तो राज्य सरकार को इस मूल्य पर धान उपार्जित करने की सहमति विकेन्द्रीकृत खाद्यान्न उपार्जन योजना के अंतर्गत दिए जाने का अनुरोध किया गया है। अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री ने साथ ही एफसीआई में 32 लाख मीट्रिक टन चावल उपार्जन की अनुमति प्रदान करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश संबंधितों को अतिशीघ्र प्रसारित करने का अनुरोध किया है।

Latest India News