A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में बड़े बदलाव, गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से हटाया गया

कांग्रेस पार्टी में बड़े बदलाव, गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से हटाया गया

कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार (11 सितंबर) को संगठन में बड़े बदलाव किए है। गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे अब महा सचिव नहीं रहे। तारिक अनवर, हरीश रावत और रणदीप सुरजेवाला इसमें नए नाम हैं बाकी पुराने हैं।

Congress leader Ghulam Nabi Azad with Mallikarjun Kharge- India TV Hindi Image Source : PTI FILE PHOTO Congress leader Ghulam Nabi Azad with Mallikarjun Kharge

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने शुक्रवार को संगठन में बड़े बदलाव किए हैं। पार्टी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक गुलाम नबी आजाद, मल्लिकार्जुन खड़गे, मोतीलाल बोरा, अंबिका सोनी और लुइजिनो फेलेरो अब पार्टी महासचिव नहीं रहे हैं। पार्टी महासचिवों की लिस्ट में तारिक अनवर, हरीश रावत और रणदीप सिंह सुरजेवाला का नाम शामिल किया गया है। कुल 9 महासचिवों में आठ को राज्यों का प्रभारी भी बनाया गया है। केसी वेणुगोपाल संगठन के महासचिव बने रहेंगे। पार्टी ने 17 नेताओं को राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश और पार्टी प्रशासन का इंचार्ज भी नियुक्त किया है।

इन्हें बनाया गया महासचिव

कांग्रेस की ओर से जारी सूची में महासचिव मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश का प्रभार दिया गया है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और महासचिव हरीश रावत को पंजाब का प्रभार दिया गया है। केरल के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी को भी महासचिव बनाते हुए आंध्र प्रदेश का प्रभार दिया गया है। तारिक अनवर को महासचिव बनाते हुए केरल और लक्षद्वीप का प्रभार दिया गया है। प्रियंका गांधी वाड्रा को महासचिव बनाते हुए उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है। वहीं रणदीप सिंह सुरजेवाला को महासचिव बनाते हुए कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है। जितेंद्र सिंह को महासचिव बनाते हुए असम का प्रभारी बनाया गया है। अजय माकन को भी महासचिव बनाते हुए राजस्थान का प्रभारी बनाया गया है। केसी वेणुगोपाल को कांग्रेस महासचिव बनाया गया है। गौरतलब है कि सोनिया गांधी को संगठनात्मक बदलाव के लिए पत्र लिखने वाले 23 नेताओं में शामिल आजाद को महासचिव पद से हटाने के साथ ही CWC में स्थान दिया गया है।

Image Source : INDIA TVcongress general secretaries

जानिए किसे कहां कहां का प्रभारी बनाया गया

कांग्रेस की ओर से जारी सूची में पवन कुमार बंसल को पार्टी प्रशासन का इंजार्ज नियुक्त किया गया है। रजनी पाटिल को जम्मू-कश्मीर का प्रभारी बनाया गया है। पी.एल. पुनिया को छत्तीसगढ़ का प्रभारी बनाया गया है। आरपीएन सिंह को झारखंड का प्रभारी नियुक्त किया गया है। राजीव शुक्ला को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है। जितिन प्रसाद को पश्चिम बंगा, अंडमान और निकोबार आइसलैंड का प्रभारी बनाया गया है। दिनेश गुंडु राव को तमिलनाडु, पुडुचेरी और गोवा का प्रभारी नियुक्त किया गया है। राजीव शंकरराव सातव को गुजरात, दादर और नागर हवेली, दमन और दीव का प्रभारी बनाया गया है। डॉ. चेल्लाकुमार को ओडिशा का, एच.के. पाटिल को महाराष्ट्र, देवेंद्र यादव को उत्तराखंड, विवेक बंसल को हरियाणा का प्रभारी बनाया गया है। शक्तिसिंह गोहिल को दिल्ली और बिहार का प्रभारी बनाया गया है। मणिकम टैगोर को तेलंगाना का प्रभारी बनाया गया है।

Image Source : INDIA TVCongress in-charges

Latest India News