Hindi News भारत राष्ट्रीय वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर, जानिए 'लादेन किलर' की खासियत

वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर, जानिए 'लादेन किलर' की खासियत

अपाचे दुश्मन के इलाके में भी घुसकर मार कर सकता है। साथ ही इसके आने से वायुसेना के साथ थल सेना के ऑपरेशनल ताकत में कई गुना इज़ाफ़ा हो जाएगा।

वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर, जानिए 'लादेन किलर' की खासियत- India TV Hindi वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर, जानिए 'लादेन किलर' की खासियत

नई दिल्ली: दुनिया के सबसे आधुनिक और घातक हेलिकॉप्‍टर माने जाने वाले अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर भारत को मिलना शुरू हो गया है। भारत ने अमेरिका के साथ 22 अपाचे हेलीकॉप्टर के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे पहले इसका पहला बैच मार्च में मिलने की बात कही गई थी। अपाचे अटैक हेलिकॉप्‍टर 'लादेन किलर' के नाम से भी मशहूर है।

भारतीय वायुसेना के ज़रूरत के मुताबिक इस हेलीकॉप्टर में बदलाव भी किये गये हैं। बता दें कि अपाचे हेलीकॉप्टर से सटीक हमले किये जा सकते हैं। अपाचे दुश्मन के इलाके में भी घुसकर मार कर सकता है। साथ ही इसके आने से वायुसेना के साथ थल सेना के ऑपरेशनल ताकत में कई गुना इज़ाफ़ा हो जाएगा।

अब तक भारतीय सेना रूस निर्मित एमआई-35 का इस्‍तेमाल कर रही थी लेकिन यह अब रिटायरमेंट की कगार पर है। अपाचे को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि दुश्‍मन की किलेबंदी को भेदकर और उसकी सीमा में घुसकर हमला करने में सक्षम है। इससे पीओके में आतंकी ठिकानों को असानी से तबाह किया जा सकेगा।

वायुसेना को मिला पहला अपाचे हेलीकॉप्टर, जानिए 'लादेन किलर' की खासियत

अपाचे की खासियतें

  • अपाचे हेलीकॉप्टर की अधिकतम रफ्तार 280 किलोमीटर प्रति घंटा है। 
  • इस हेलीकॉप्टर को रडार से पकड़ना बेहद मुश्किल है।
  • इसका सबसे खतरनाक हथियार है, 16 एंटी टैंक मिसाइल छोड़ने की क्षमता।
  • अपाचे हेलीकॉप्टर के नीचे लगी राइफल में एक बार में 30 एमएम की 1,200 गोलियां भरी जा सकती हैं।
  • इस हेलीकॉप्टर की फ्लाइंग रेंज करीब 550 किलोमीटर है। 
  • अपाचे हेलीकॉप्टर एक बार में पौने तीन घंटे तक उड़ सकता है।
  • नाइट विजन सिस्टम की मदद से रात में भी दुश्मनों की टोह लेने, हवा से जमीन पर मार करने वाले रॉकेट दागने और मिसाइल आदि ढोने में सक्षम।
  • अपाचे दुनिया के उन चुनिंदा हेलीकॉप्टर्स में शामिल है जो किसी भी मौसम या किसी भी स्थिति में दुश्मन पर हमला कर सकता है।

Latest India News