A
Hindi News भारत राष्ट्रीय आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर कश्मीर में कर्फ्यू, भगवती नगर से अमरनाथ यात्रा रद्द

आतंकी बुरहान वानी की बरसी पर कश्मीर में कर्फ्यू, भगवती नगर से अमरनाथ यात्रा रद्द

अलगाववादियों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के कारण घाटी में सामान्य जनजीवन बाधित हो गया है और प्रशासन ने कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एहतियाती कदम के तौर पर पुलवामा जिले में वानी के पैतृक शहर त्राल में कर्फ्यू ल

kashmir-curfew- India TV Hindi kashmir-curfew

श्रीनगर: आतंकवादी बुरहान वानी की मौत को एक साल पूरा होने पर आज अलगाववादियों की रैली करने की योजना को नाकाम करने के लिए प्रशासन ने कश्मीर में त्राल समेत तीन शहरों में कर्फ्यू लागू कर दिया और घाटी के शेष हिस्सों में लोगों की आवाजाही पर पाबंदियां लगा दी। घाटी की मौजूदा स्थिति के मद्देनजर जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रा अगले आदेश तक रद्द कर दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर में भारी संख्या में पुलिस और अर्द्धसैन्य बलों के जवानों को तैनात किया गया है और कानून एवं व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई है। ये भी पढ़ें: भारत और चीन में बढ़ी तल्खियां, जानिए किसके पास है कितनी ताकत

अलगाववादियों द्वारा बुलाई गई हड़ताल के कारण घाटी में सामान्य जनजीवन बाधित हो गया है और प्रशासन ने कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लागू कर दिए हैं। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि एहतियाती कदम के तौर पर पुलवामा जिले में वानी के पैतृक शहर त्राल में कर्फ्यू लगा दिया गया है।

सैयद अली शाह गिलानी और मीरवाइज उमर फारूक के नेतृत्व वाले र्हुयित कांफ्रेंस के दोनों धड़ों और यासीन मलिक के जेकेएलएफ समेत अलगाववादी संगठनों ने वानी को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों से यहां से करीब 36 किलोमीटर दूर त्राल तक मार्च करने के लिए कहा। वानी गत वर्ष आज ही के दिन सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था।

अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के शोपियां शहर और उार कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के त्रेहगाम में भी कर्फ्यू लागू किया गया है। उन्होंने कहा, घाटी में अन्य जगहों पर लोगों की आवाजाही पर पाबंदियों के सख्ती से लागू किया जा रहा है। घाटी में मौजूदा स्थिति के मद्देनजर जम्मू में भगवती नगर आधार शिविर से अगले आदेश तक अमरनाथ यात्रा रद्द कर दी गई है।

बहरहाल, कश्मीर में पहलगाम और बालटाल आधार शिविरों से तीर्थयात्रा जारी है। जम्मू से श्रद्धालु अमरनाथ गुफा मंदिर जाने से पहले पहलगाम या बालटाल आधार शिविर पहुंचते हैं। विद्यालयों में आज होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि दुकानें और व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं जबकि सड़कों से वाहन नदारद हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक स्थिति शांतिपूर्ण है।

ये भी पढ़ें: जानिए कौन है सैयद सलाहुद्दीन, जिसने कश्मीर घाटी को भारतीय बलों की कब्रगाह बनाने की खायी थी कसम
अगर सांप काटे तो क्या करें-क्या न करें, इन बातों का रखें ध्यान...

Latest India News