Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय उपचुनाव: खराब ईवीएम मशीनों की खबरों...

उपचुनाव: खराब ईवीएम मशीनों की खबरों के बीच मतदान हुआ संपन्न, 31 को आएंगे नतीजे

दिनभर अलग अलग जगहो से गर्मी के चलते ईवीएम मशीनों के खराब होने की खबरें सामने आती रही ।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 28 May 2018, 23:51:00 IST

नई दिल्ली: देश के 3 राज्यों की चार लोकसभा सीटों और 9 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की वोटिंग समाप्त हो चुकी है। उत्तराखंड के चमोली जिले की थराली विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आज 53.43 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। थराली विधानसभा क्षेत्र में 50991 पुरूष और 48301 महिलाओं समेत कुल 99292 मतदाता हैं। पंजाब के जालंधर जिले के शाहकोट विधानसभा उपचुनाव में आज शाम पांच बजे तक 69 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 

कांग्रेस ने 2017 के विधानसभा चुनाव में 77 सीटें जीतीं थी, जबकि शिअद अकाली दल का गठबंधन 18 सीटें जीतने में कामयाब रहा था। आप ने 20 सीटें अपनी झोली में डाली थीं। झारखंड के गोमिया एवं सिल्ली विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव में आज क्रमश: कुल 62.61 प्रतिशत एवं 75.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। केरल की चेंगनूर सीट पर शाम पांच बजे तक 74 प्रतिशत मतदान दर्ज किया था। बिहार को  जोकीहाट विधानसभा सीट पर 55 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ।

मेघालय की अंपाती सीट पर शाम पांच बजे तक 88 प्रतिशत मतदान दर्ज हुआ। कर्नाटक की आरके नगर में शाम पांच बजे तक 40 प्रतिशत मतदान रहा। वहीं महाराष्ट्र की पालघर में शाम पांच बजे तक 40 प्रतिशत मतदान हुआ।  वहीं कैराना लोकसभा सीट और नूरपुर विधानसभा सीट पर में क्रमश: लगभग 54 प्रतिशत और 61 फीसदी मतदान हुआ। कैराना नूरपुर समेत कई जगहों पर ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायतें मिली।

कैराना पर ईवीएम मशीनों में आई दिक्कतों पर चुनाव आयोग ने कहा कि मतदान प्रक्रिया की निगरानी के लिए 184 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी थी। विपक्षी सपा और रालोद ने कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा सीटों पर चल रहे मतदान के दौरान ईवीएम में गडबडी की शिकायत की थी । सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने टवीट कर ईवीएम में गड़बड़ी होने की शिकायत की। उन्होंने कहा कि हजारों ईवीएम में खराबी की शिकायतें आ रही हैं।''

रालोद की उम्मीदवार तब्बसुम हसन ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि जानबूझकर ईवीएम और वीवीपैट मशीनों से हर जगह छेड़छाड़ की गई है। उन्होंने कहा कि मुस्लिम और दलित बाहुल्य इलाके में खराब ईवीएम को नहीं बदला गया। सपा नेता राजेंद्र चौधरी ने आरोप लगाया कि ''भाजपा फूलपूर और गोरखपुर का बदला लेना चाहती है इसलिए वे हमें किसी भी कीमत पर हराना चाहते हैं।'' वहीं, विपक्ष के आरोपों से इंकार करते हुए राज्य सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा कि सरकार ने चुनाव आयोग से स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान कराने को कहा है । विपक्ष के आरोप निराधार हैं । 

इस बीच भारतीय जनता पार्टी प्रदेश अध्यक्ष डा0 महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपा, जिसमें कैराना लोकसभा और नूरपुर विधानसभा के उपचुनाव में ईवीएम के खराबी के चलते जिन बूथों पर मतदान प्रभावित हुआ, उन बूथों पर पुनर्मतदान करवाने का आग्रह किया। भाजपा सांसद हुकुम सिंह के फरवरी में निधन के कारण कैराना सीट पर उपचुनाव कराए गए हैं। सिंह की पुत्री मृगांका सिंह यहां से भाजपा प्रत्याशी हैं । नूरपुर में भाजपा विधायक लोकेन्द्र सिंह चौहान की सडक दुर्घटना में मौत के कारण उपचुनाव कराया गया है। सभी सीटों पर मतगणना 31 मई को होगी। 

 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन