A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने अतिरिक्त महंगाई भत्ते को जारी करने को मंजूरी दी

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, सरकार ने अतिरिक्त महंगाई भत्ते को जारी करने को मंजूरी दी

करीब 49.26 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61.17 पेंशन भोगियों के लिए खुशखबरी है, मगंलवार को केंद्रीय कैबिनेट ने 1 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ते को जारी करने को मंजूरी दे दी है।

Rupees- India TV Hindi Rupees

नई दिल्ली। करीब 49.26 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61.17 पेंशन भोगियों के लिए खुशखबरी है, मगंलवार को केंद्रीय कैबिनेट ने 1 फीसदी अतिरिक्त महंगाई भत्ते को जारी करने को मंजूरी दे दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता पहली जुलाई 2017 से लागू माना जाएगा।

केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को बेसिक सेलरी या पेंशन में जो मौजूदा 4 फीसदी बढ़ोतरी मिल रही है उस पर अतिरिक्त एक फीसदी डीए लागू होगा। 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत डीए की गणना के लिए जो मौजूदा फार्मुला तैयार किया गया है उसके तहत यह बढ़ोतरी की गई है।

इस बढ़ोतरी के बाद सरकारी खजाने पर मौजूदा वित्तवर्ष में 2,045.50 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार पड़ेगा जबकि सालभर में कुल 3,068.26 करोड़ रुपए का ज्यादा भार पड़ेगा। देश के 49.26 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61.17 लाख पेंशन भोगियों को इसका लाभ मिलेगा।

Latest India News