A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 60 लाख की गाड़ी में बांधा डस्टबिन और निकल पड़े स्वच्छ भारत मिशन पर

60 लाख की गाड़ी में बांधा डस्टबिन और निकल पड़े स्वच्छ भारत मिशन पर

स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ी आपने कई नज़ारे और तस्वीरें देखी होंगी लेकिन क्या आपने देखा है कि कोई साठ लाख की कार में डस्टबिन बांधकर चले..?

Dustbin-Tied-on-Car- India TV Hindi Dustbin-Tied-on-Car

स्वच्छ भारत मिशन से जुड़ी आपने कई नज़ारे और तस्वीरें देखी होंगी लेकिन क्या आपने देखा है कि कोई साठ लाख की कार में डस्टबिन बांधकर चले..? जी हां, जोधपुर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों ने ऑडी समेत 30 गाड़ियों में डस्टबिन लगाया है ताकि कूड़ा बाहर फेंकने की बजाय कूड़ेदान में फेंका जाए। स्वच्छ भारत मिशन को लेकर शुरू हुई इस अनोखी पहल से कई लोग जुड़ रहे हैं.. 

एक-.दो नहीं ऐसी तीस गाड़ियां जब रोज़ कचरा लेकर निकलती है तो हर कोई हैरान रह जाता है। साफ-सफाई रखना और कचरा उठाना कोई बुरा काम नहीं है ये बताने के लिए ऑडी जैसी महंगी कारों के पीछे डस्टबिन बांधा गया है। इस मुहिम की शुरुआत जोधपुर के कमला नेहरू नगर में रहने वाले मोहम्मद युसूफ ने की है... मोहम्मद युसूफ पीएम मोदी के स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े हैं। इसी मिशन को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने अपनी गाड़ी में डस्टबिन लगाया जिसमें वो अपने घर के कूड़े के साथ रास्ते में पड़े कूड़े को भी उठाते थे और कचरे को डबिंग ग्राउंड तक फेंकते थे।

गाड़ी के पीछे डस्टबिन लगाकर चलने के इस तरीके को लोग पहले अलग ढंग से देखते थे लेकिन जब उन्होंने लोगों को बताया कि कूड़ा-कचरा सिर्फ शहर को ही गंदा नहीं कर रहा बल्कि बीमार भी बना रहा है तो लोग उनकी पहल की सराहना करने लगे और धीरे-धीरे उनके साथ जुड़ने लगे। इसी तरह अब लोग अपनी गाड़ियों के पीछे डस्टबिन बांधकर निकलने लगे जिसमें डॉक्टर से लेकर बिजनेसमैन तक शामिल हैं। उनका कहना है कि उनके एक कदम से अगर शहर की तस्वीर बदल सकती है।

Latest India News