A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सेना भर्ती घोटाला मामला: CBI ने 30 से ज्यादा जगहों पर मारे छापे, 6 लेफ्टिनेंट कर्नल समेत 23 के खिलाफ केस दर्ज

सेना भर्ती घोटाला मामला: CBI ने 30 से ज्यादा जगहों पर मारे छापे, 6 लेफ्टिनेंट कर्नल समेत 23 के खिलाफ केस दर्ज

सेना भर्ती घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को 30 से ज्यादा लोकेशन पर रेड मारते हुए पांच लेफ्टिनेंट कर्नल के अलावा कई अन्य अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया।

सेना भर्ती घोटाला मामला: CBI ने 5 लेफ्टिनेंट कर्नल समेत कई के खिलाफ दर्ज किया केस - India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO सेना भर्ती घोटाला मामला: CBI ने 5 लेफ्टिनेंट कर्नल समेत कई के खिलाफ दर्ज किया केस 

नई दिल्ली। सेना भर्ती घोटाला मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने सोमवार को 30 से ज्यादा लोकेशन पर रेड मारते हुए 6 लेफ्टिनेंट कर्नल के अलावा कई अन्य अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों के खिलाफ मामला दर्ज किया। एक अधिकारी ने बताया कि सीबीआई ने सेना भर्ती घोटाला मामले के संबंध में तलाशी अभियान चलाया जिसके बाद ये कार्रवाई की गई है। वहीं छापेमारी के दौरान कई दस्तावेज भी बरामद किए गए हैं। इन लोगों पर सेवा चयन बोर्ड (SSB) के माध्यम से अधिकारियों और अन्य पदों की भर्ती में रिश्वत और अनियमितताओं से संबंधित आरोप लगे हैं।

भारतीय सेना की भर्ती परीक्षा पेपर लीक मामले में सीबीआई लगातार कार्रवाई कर रही है। अब तक सीबीआई ने इस मामले में 17 सेना अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है। जिसमें लेफ्टिनेंट कर्नल, मेजर, नायब सूबेदार, सिपाही आदि हैं। सेना के जिन 17 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज हुआ है, उनमें सेना के 6 लेफ्टिनेंट कर्नल शामिल हैं। इसके अलावा सीबीआई टीम ने करीब 30 जगहों पर छापेमारी भी की है। सीबीईआई ने  जिन 30 स्थानों पर छापेमारी की है वो बेस अस्पताल, छावनी और दूसरे सेना प्रतिष्ठान आदि है।

सीबीआई ने आर्मी ऑफिशियल्स को मिलाकर कुल 23 लोगों जिसमें प्राइवेट पर्सन भी हैं इनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। साथ ही 6 सिविलियंस के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज की गई है। 

सीबीआई की तरफ से की गई इस छापेमारी में कुछ अहम कागजात भी बरामद किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इस मामले में आगे कुछ और लोगों की भी गिरफ्तारी हो सकती है। फिलहाल एजेंसी इस पूरे रैकेट के जड़ तक पहुंचने की कोशिश कर रही है, जिसमें सेना के कई अधिकारियों के नाम सामने आ रहे हैं।

सीबीआई ने कपूरथला, भठिंडा, दिल्ली, कैथल, पलवल, लखनऊ, बरेली, गोरखपुर, विशाखापत्तनम, जयपुर, गुवाहाटी और जोरहाट समेत कई शहरों में भी छापेमारी की है। छापेमारी में कई दस्तावेज भी बरामद हुए हैं. तलाशी के दौरान बरामद दस्तावेजों की छानबीन की जा रही है, फिलहाल जांच जारी है।

भर्ती परीक्षा को किया गया था रद्द

इससे पहले पुणे पुलिस और मिलिट्री इंटेलिजेंस ने एक रैकेट का भंडाफोड़ किया था। जिसमें रैकेट के तहत सेना की भर्ती परीक्षा का पेपर लीक किया गया था। मामला सामने आने के बाद देशभर में होने वाली सेना की जीडी परीक्षा को भी रद्द कर दिया गया था। इसके बाद मामले की जांच सीबीआई को दी गई और अब इस मामले में एक के बाद एक कई गिरफ्तारियां हो रही हैं।

Latest India News