A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CBSE 12TH RESULT 2017: 12वीं का रिजल्‍ट घोषित, cbseresults.nic.in पर चेक करें अपना रिजल्ट

CBSE 12TH RESULT 2017: 12वीं का रिजल्‍ट घोषित, cbseresults.nic.in पर चेक करें अपना रिजल्ट

CBSE 12 वीं का रिजल्‍ट संडे को दोपहर 12 बजे तक जारी कर देगा, बोर्ड के अनुसार सभी रीजन का परीक्षा परिणाम एक साथ जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि CBSE 12 वीं की परीक्षा में इस साल करीब 11 लाख छात्र शामिल हुए हैं।

CBSE STUDENTS- India TV Hindi CBSE STUDENTS

नई दिल्ली : CBSE 12वीं का रिजल्‍ट बोर्ड ने घोषित कर दिया है।  सीबीएसई 12वीं की परीक्षा में इस बार 82 फीसदी छात्र पास हुए हैं, जो पिछली बार 83 फीसदी रहा था। अब अलग-अलग यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए रिजल्ट आने का इंतजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिलेगी। गौरतलब है कि CBSE 12 वीं की परीक्षा में इस साल करीब 11 लाख छात्र शामिल हुए हैं। छात्र रविवार को 12 बजे के बाद cbseresults.nic.in और cbse.nic.in पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं।

छात्र ऑनलाइन ही देखें रिजल्‍ट,बोर्ड ऑफिस ना पहुंचे: CBSE बोर्ड के अनुसार 12 वीं की परीक्षा में शामिल हुए सभी छात्र CBSE की आधिकारिक वेबसाइट http://cbseresults.nic.in/ और http://cbse.nic.in/ पर ही अपना रिजल्‍ट चेक करें और रिजल्‍ट लेने के लिए बोर्ड ऑफिस ना जाएं वहां रिजल्‍ट नहीं मिलेगा।

ग्रेस मार्क्स पॉलिसी को फॉलो करके रिजल्ट तैयार किया गया: CBSE 12 वीं के रिजल्ट के सबंध में बोर्ड अधिकारियों का कहना है कि ग्रेस मार्क्स पॉलिसी को फॉलो करने के बाद ही रिजल्ट तैयार किया गया है। इस तरह से 28 अप्रैल को CBSE का रिजल्ट दोपहर 12 बजे तक घोषित कर दिए जाने की पूरी संभावना है। गौरतलब है कि HRD मिनिस्टर प्रकाश जावेडकर ने गुरुवार को छात्रों को आश्‍वासन दिया था कि रिजल्ट लेट नहीं होगा और सभी के साथ न्‍याय होगा।
 
गौरतलब है कि CBSE 12 वीं के रिजल्ट हाईकोर्ट के उस फैसले के बाद जारी हो रहे हैं जिसमें कहा गया था कि CBSE इस साल भी अपनी मॉडरेशन पॉलिसी को जारी रखे। कोर्ट ने अपने आदेश में कहा था कि अचानक लिया गया फैसला छात्रों के हित में नहीं हैं, क्‍योंकि वे परीक्षा देते समय इस बात के लिए तैयार नहीं थे। पिछले साल CBSE ने 12 वीं के परिणाम 21 मई को आया था और इस बार यह 28 मई को आ रहा है।

Latest India News