A
Hindi News भारत राष्ट्रीय केंद्र ने केरल सरकार की कंपनी को कोविशील्ड की 10 लाख खुराक खरीदने की अनुमति दी

केंद्र ने केरल सरकार की कंपनी को कोविशील्ड की 10 लाख खुराक खरीदने की अनुमति दी

सूत्र ने बताया कि हालांकि, राज्य को सूचित किया गया है कि ये खुराक केवल निजी अस्पतालों में ही लगाई जानी चाहिए और इन्हें कोविन पोर्टल पर दर्ज किया जाना चाहिए।

Centre allows Kerala govt firm to purchase 10 lakh Covishield doses from private sector quota- India TV Hindi Image Source : PTI केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल सरकार को कोविशील्ड वैक्सीन की दस लाख खुराक खरीदने की अनुमति दी है। 

नयी दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केरल सरकार की पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी केएमएससीएल को निजी अस्पतालों के लिए निर्धारित मासिक 25 प्रतिशत मात्रा में से कोविशील्ड वैक्सीन की दस लाख खुराक खरीदने की अनुमति दी है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। दक्षिणी राज्य में दैनिक कोविड​​-19 मामलों में वृद्धि के बीच, केरल चिकित्सा सेवा निगम लिमिटेड (केएमएससीएल) ने इस महीने की शुरुआत में सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) से संपर्क किया था ताकि वैक्सीनेशन के लिए कोविशील्ड खुराकों की खरीद की जा सके। इसके बाद, एसआईआई के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने खरीद आदेश को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय से मंजूरी मांगी।

एक आधिकारिक सूत्र ने कहा, ‘‘विचार-विमर्श के बाद, स्वास्थ्य मंत्रालय ने केएमएससीएल को सीरम संस्थान से निजी अस्पतालों द्वारा खरीद के लिए निर्धारित मासिक उत्पादन के 25 प्रतिशत में से 630 रुपये प्रति खुराक की दर से वैक्सीन खरीदने की अनुमति देने का निर्णय लिया है।’’ 

सूत्र ने बताया कि हालांकि, राज्य को सूचित किया गया है कि ये खुराक केवल निजी अस्पतालों में ही लगाई जानी चाहिए और इन्हें कोविन पोर्टल पर दर्ज किया जाना चाहिए। इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया राज्य में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा करने के लिए केरल का दौरा कर रहे हैं। 

केंद्र ने पहले राज्यों और निजी अस्पतालों को प्रक्रिया के विकेंद्रीकरण की मांग के बाद 50 प्रतिशत वैक्सीन खरीदने की अनुमति दी थी। हालांकि, कई राज्यों द्वारा वित्त सहित कई समस्याओं की शिकायत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आठ जून को वैक्सीन खरीद दिशानिर्देशों में संशोधन की घोषणा की थी। 

गत 21 जून से लागू हुए संशोधित दिशानिर्देशों के तहत, केंद्र ने देश में वैक्सीन निर्माताओं द्वारा उत्पादित किए जा रहे 75 प्रतिशत वैक्सीन की खरीद शुरू कर दी है। घरेलू वैक्सीन निर्माताओं को अपने मासिक उत्पादन का शेष 25 प्रतिशत निजी अस्पतालों को उपलब्ध कराने का विकल्प दिया गया है। राज्य में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 18,582 नए मामले सामने आये थे।

ये भी पढ़ें

Latest India News