A
Hindi News भारत राष्ट्रीय धान खरीद में देरी: हरियाणा के बीजेपी-JJP नेताओं को किसानों की खुली चेतावनी

धान खरीद में देरी: हरियाणा के बीजेपी-JJP नेताओं को किसानों की खुली चेतावनी

केंद्र ने बृहस्पतिवार को पंजाब और हरियाणा में खरीफ धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी क्योंकि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है।

<p>धान खरीद में देरी:...- India TV Hindi Image Source : REPRESENTATIONAL IMAGE धान खरीद में देरी: हरियाणा के बीजेपी-JJP नेताओं को किसानों की खुली चेतावनी

नई दिल्ली: केंद्र ने बृहस्पतिवार को पंजाब और हरियाणा में खरीफ धान की खरीद 11 अक्टूबर तक के लिए स्थगित कर दी क्योंकि हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण फसल पकने में देरी हुई है। पंजाब में वर्ष 2021-22 के खरीफ विपणन सत्र के लिए धान की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होनी थी, जबकि हरियाणा में आधिकारिक तौर पर 25 सितंबर से यह काम शुरू हुआ था। केंद्रीय खाद्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘यह बताया गया है कि पंजाब और हरियाणा में हाल ही में हुई भारी बारिश के कारण धान के पकने में देरी हुई है।’’

बयान में कहा गया है कि किसानों के हितों को ध्यान में रखते हुए और उन्हें किसी भी असुविधा से बचाने के लिए, मंत्रालय ने फैसला किया है कि इन दोनों राज्यों में न्यूनतम समर्थन मूल्य के तहत धान की खरीद 11 अक्टूबर से शुरू होगी। सभी एजेंसियों को पंजाब और हरियाणा में 11 अक्टूबर से धान की खरीद के लिए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए गए हैं।

वहीं, इस पर हरियाणा के किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने किसानों से कहा है कि अगर 1 अक्टूबर तक केंद्र सरकार धान की खरीद टालने के अपने फैसले को वापस लेकर सरकारी एजेंसियों के द्वारा धान की खरीद को शुरू नहीं करती तो 1 अक्टूबर के बाद हरियाणा में तमाम बीजेपी, जेजेपी के नेताओं, विधायकों और सांसदों के घरों का घेराव किया जाए और उनके घर के बाहर धान की भरी ट्रॉलियां खड़ी कर दी जाएं।

Latest India News