A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चंपारण हमसफर एक्सप्रेस: इन स्टेशनों पर होगा ठहराव, इन लोगों का सफर होगा आसान

चंपारण हमसफर एक्सप्रेस: इन स्टेशनों पर होगा ठहराव, इन लोगों का सफर होगा आसान

यह ट्रेन उत्तर बिहार के आम लोगों को सुगम , सुरक्षित और तीव्र यात्रा मुहैया कराएगी। सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को यह ट्रेन चलेगी और 1,383 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी।

Indian railway- India TV Hindi Indian railway

मधेपुरा: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज चंपारण हमसफर एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाई। इस ट्रेन से 33 लोकसभा क्षेत्रों के लोगों को लाभ पहुंचेगा। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार यह ट्रेन उत्तर बिहार के आम लोगों को सुगम , सुरक्षित और तीव्र यात्रा मुहैया कराएगी। सप्ताह में दो दिन मंगलवार और शुक्रवार को यह ट्रेन चलेगी और 1,383 किलोमीटर की यात्रा तय करेगी। बिहार के ऐतिहासिक क्षेत्र चंपारण के नाम पर यह तीसरी ट्रेन सेवा शुरू की गई है। इससे पहले इस क्षेत्र के लिए चंपारण एक्सप्रेस और चंपारण सत्याग्रह ट्रेन है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने अंग्रेजों के खिलाफ अहिंसक आंदोलन ‘ चंपारण सत्याग्रह ’ की शुरुआत यहीं से की थी। 

प्रधानमंत्री ने पश्चिमी चंपारण के मोतिहारी स्टेशन से इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, “ मुझे चंपारण सत्याग्रह के 100 साल पूरे होने के अवसर पर एक नई ट्रेन शुरू करने का अवसर मिला है। इस ट्रेन का नाम चंपारण हमसफर एक्सप्रेस रखा गया है। यह आधुनिक सुविधाओं से संपन्न है। यह ट्रेन बिहार और दिल्ली के बीच की ट्रेन सेवा को एकदम आसान और आरामदायक बनाएगी।” 

यह ट्रेन प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर 33 सांसदीय क्षेत्रों को लाभ पहुंचाएगी। यह ट्रेन कटिहार से रवाना होगी। ट्रेन का कुल 16 जगहों पर ठहराव होगा जो इस प्रकार है-कटिहार, पूर्णिया, दौराम मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, बेतिया, नरकटियागंज, कप्तानगंज, गोरखपुर, नौगढ़, बलरामपुर, गोंडा, लखनऊ और कानपुर सेंट्रल। 

Latest India News