A
Hindi News भारत राष्ट्रीय 100 प्रतिशत आधार कार्ड वाला देश का पहला शहर बना चंडीगढ़

100 प्रतिशत आधार कार्ड वाला देश का पहला शहर बना चंडीगढ़

सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी के साथ-साथ अब देश का पहला ऐसा शहर बन गया है जहां पर 100 प्रतिशत आधार कार्ड बनाए जा चुके हैंं।

Aadhar Card | PTI Photo- India TV Hindi Aadhar Card | PTI Photo

चंडीगढ़: सिटी ब्यूटीफुल चंडीगढ़ स्मार्ट सिटी के साथ-साथ अब देश का पहला ऐसा शहर बन गया है जहां पर 100 प्रतिशत आधार कार्ड बनाए जा चुके हैंं। यह आंकड़ा 2011 की जनगणना को ध्यान में रखते हुए प्राप्त किया गया है। यह सूचना पंचाब के राज्यपाल और चंडीगढ़ के प्रशासक विजयेंद्रपाल सिंह बदनौर ने दी।

देश-दुनिया की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

इस उपलब्धि के चलते चंडीगढ़ प्रशासन की तरफ से एक कार्यक्रम का आयोजन करवाया गया जहां पर विजयेंद्रपाल सिंह बदनौर, परिमल राय, सांसद किरण खेर के साथ-साथ यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के रीजनल डिप्टी डायरेक्टर जनरल रुपिंदर सिंह भी मौजूद थे। इस मौके पर बदनौर ने कहा कि इस उपलब्धि के बाद अब आधार कार्ड को अब सरकार की अलग-अलग स्कीमों के साथ जोड़ा जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा पारदर्शिता आ सके।

सांसद किरण खेर ने कहा कि आधार का मतलब ही है एक नागरिक को एक आधार देना क्योंकि वो देश का नागरिक है। इसलिए सबको आधार कार्ड बनवाना चाहिए क्योंकि यह आपकी पहचान है। वहीं, चंडीगढ़ शिक्षा विभाग के निदेशक रुपिंदर बरार ने बताया कि चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा एक नोटबन्दी को लेकर डॉक्युमेंट्री तैयार की गई है जिसमें बैंकों की मदद के साथ स्मार्ट क्लासेज के जरिए बच्चो को नोटबन्दी के फायदे बताए जा रहे हैं।

Latest India News