A
Hindi News भारत राष्ट्रीय चंडीगढ़ में महंगी हुई शराब, सरकार ने लगाया 5 प्रतिशत का कोविड सेस

चंडीगढ़ में महंगी हुई शराब, सरकार ने लगाया 5 प्रतिशत का कोविड सेस

संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ में शराब पीना अब महंगा हो गया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने शराब की बिक्री पर कोरोना वायरस सेस लगा दिया है।

<p>Liquor Cess</p>- India TV Hindi Image Source : FILE Liquor Cess

संघ शासित प्रदेश चंडीगढ़ में शराब पीना अब महंगा हो गया है। चंडीगढ़ प्रशासन ने शराब की बिक्री पर कोरोना वायरस सेस लगा दिया है। चंडीगढ़ प्रशासन के अनुसार शराब पर 5 प्रतिशत का कोविड सेस लगाया गया है। यह सेस शराब के बिक्री मूल्य पर लगाया जाएगा। बता दें कि इससे पहले दिल्ली, यूपी सहित कई राज्य सरकारों ने शराब की बिक्री पर अतिरिक्त एक्साइज ड्यूटी और टैक्स लगाने का फैसला किया है। लॉकडाउन के तीसरे चरण के बाद देश भर में कई राज्यों ने शराब की बिक्री खोल दी थी। 

चंडीगढ़ प्रशासन से प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य में कोरोना संकट के चलते जारी लॉकडाउन के बीच सरकार की आय को काफी झटका लगा है। इसे देखते हुए राज्य में शराब की बिक्री पर सेस लगाया गया है। यह कोरोना वायरस का सेस 5 प्रतिशत का होगा। प्रशासन के अनुसार इस 5 प्रतिशत के सेस से इस केंद्र शासित प्रदेश को हर साल 18 से 20 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय होगी। 

Swiggy और Zomato ने शराब की होम डिलिवरी की शुरू 

ऑनलाइन फूड सप्लाई करने वाली जोमैटो और स्विगी कंपनी ने शराब की होम डिलिवरी शुरू करने का फैसला लिया है। स्विगी ने सबसे पहले रांची में शराब की होम हिलिवरी शुरू करने का फैसला लिया है। दोनों कंपनियां देश के अन्य राज्यों में भी शराब की होम डिलिवरी को लेकर विचार कर रही हैं। स्विगी ने एक बयान में कहा कि फिलहाल ये सेवा रांची में शुरू हो गई है और एक सप्ताह के भीतर झारखंड के अन्य प्रमुख शहरों में लॉन्च की जाएगी। कंपनी कई राज्य सरकारों के साथ ऑनलाइन प्रसंस्करण और शराब की होम डिलीवरी के लिए सहायता प्रदान करने के लिए विचार-विमर्श कर रही है। कंपनी ने अपने बयान में कहा है कि लागू कानूनों के अनुपालन में शराब की सुरक्षित डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए, स्विगी ने सभी तरह के जरूरी नियम अपनाए हैं।

Latest India News