A
Hindi News भारत राष्ट्रीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दीं

प्रधानमंत्री ने आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ की एक कड़ी में छठ पूजा के बारे में व्यक्त किए गए विचारों को साझा किया। सूर्योपासना का यह पर्व कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी से सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है।

Chhath Puja PM Narendra Modi greets nation प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को छठ पर्व की शुभ- India TV Hindi Image Source : INDIA TV प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को छठ पर्व की शुभकामनाएं दीं

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूर्य की उपासना के त्योहार ‘‘छठ’’ के अवसर पर बुधवार को देशवासियों को शुभकामनाएं दीं तथा सभी के बेहतर स्वास्थ्य और समृद्धि की कामना की। उन्होंने एक ट्वीट में कहा, ‘‘सूर्योपासना के महापर्व छठ की आप सभी को ढेरों शुभकामनाएं। छठी मइया हर किसी को उत्तम स्वास्थ्य और सुख-सौभाग्य प्रदान करें।’’

प्रधानमंत्री ने इसके साथ ही आकाशवाणी पर प्रसारित होने वाले अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ की एक कड़ी में छठ पूजा के बारे में व्यक्त किए गए विचारों को साझा किया। सूर्योपासना का यह पर्व कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष के चतुर्थी से सप्तमी तिथि तक मनाया जाता है।

इस वर्ष छठ पर्व की शुरुआत सोमवार को स्नान यानी नहाय-खाय के साथ हुई। इसके बाद मंगलवार को व्रतियों ने 'खरना' का प्रसाद ग्रहण किया।

‘खरना’ के दिन व्रती उपवास कर शाम को स्नान के बाद विधि-विधान से रोटी और गुड़ से बनी खीर का प्रसाद ग्रहण करते हैं। इसी के साथ व्रती महिलाओं का दो दिवसीय निर्जला उपवास शुरू हो गया। बुधवार को डूबते सूरज को अर्घ्य दिया जाएगा। यह उपवास बृहस्पतिवार को उगते सूर्य को अर्घ्य अर्पित करने के साथ समाप्त होगा। 

Latest India News