Live TV
GO
Advertisement
Hindi News भारत राष्ट्रीय गुजरात में चोरी-चोरी पहुंची चीन की...

गुजरात में चोरी-चोरी पहुंची चीन की ट्रेन, रातों-रात बिछाई पटरी?

मशीन ट्रैक पर स्लीपर्स बिछाती है, स्लीपर्स सही जगह पर हो, दो स्लीपर्स के बीच सही गैप हो, ये सब मशीन ही करती है। ट्रैक बिछाने से पहले फिश प्लेट के पास एक पैड लगाने का काम मजदूर करते हैं जिसके बाद मशीन के जरिए इस पर ट्रैक को रखा जाता है।

IndiaTV Hindi Desk
IndiaTV Hindi Desk 06 Jun 2018, 14:38:33 IST

नई दिल्ली: सोशल मीडिया पर एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसे देख कर आप दंग रह जाएंगे। ये रेलवे ट्रेक बिछाने वाली एक मशीन का वीडियो है लेकिन दावा किया जा रहा है कि चीन चुपके-चुपके भारत में रेलवे लाइन बिछा रहा है। चीन ने इसके लिए एक अल्ट्रा मॉर्डन मशीन को भारत भेजा है जो महज 24 घंटे में 40 किलोमीटर रेलवे ट्रैक बिछा देती है। इस वीडियो में ट्रैक बिछाने वाली मशीन पर चीन का लाल झंडा लगा है और चीनी भाषा के बोर्ड लगे हैं। हर बोगी पर चीनी भाषा में कुछ लिखा हुआ है। दावा किया जा रहा है कि जिस तरह पाकिस्तान में चीन सड़क बना रहा है उसी तरह भारत में रेलवे ट्रैक बिछा रहा है। लोग भारत में चीन की इंट्री से काफी नाराज़ हैं। (जगन्नाथ मंदिर के रहस्यमयी तहखाने से गायब हुआ खज़ाना, चाबी हुई चोरी)

सोशल मीडिया में कुछ ट्रोल और पॉलिटिकल एक्टिविस्ट्स ये बता रहे हैं कि ये वीडियो गुजरात का है। चीन चुपके-चुपके अहमदाबाद और खेड़ ब्रह्मा के बीच रेलवे ट्रैक बिछा रहा है। लोग इस वीडियो को देखकर हैरान हैं कि भारत में चीन को इस तरह से घुसने की अनुमति किसने दी। क्या इंडियन रेलवे खुद ब खुद ट्रैक नहीं बिछा सकती है। इस वीडियो को जिसने भी देखा वो हैरान है आखिर हिदुस्तान में ये कैसे हो सकता है। इंडियन रेलवे के काम में चीन की दखलअंदाजी बता कर इस वीडियो को दनादन शेयर किया जा रहा है। इस मशीन की खसियत ये है कि ये जहां से गुजरती है पीछे नए ट्रैक बिछाते हुए आगे निकल जाती है। इसमें ज्यादा मज़दूरों की जरूरत नहीं पड़ती।

मशीन ट्रैक पर स्लीपर्स बिछाती है, स्लीपर्स सही जगह पर हो, दो स्लीपर्स के बीच सही गैप हो, ये सब मशीन ही करती है। ट्रैक बिछाने से पहले फिश प्लेट के पास एक पैड लगाने का काम मजदूर करते हैं जिसके बाद मशीन के जरिए इस पर ट्रैक को रखा जाता है। बस फिश प्लेट के टाइट करते ही ट्रैक बिछाने का काम पूरा हो जाता है। सोशल मीडिया में इसे राजनीतक रंग देने की कोशिश की जा रही है। लोग पूछ रहे हैं कि चीन को भारत में रेलवे ट्रैक बिछाने की अनुमति क्यों दी गई।

वैसे भारत में पिछले कुछ सालों में रेलवे ट्रैक बिछाने का काम बड़ी तेजी से हो रहा है। कई जगहों पर नए ट्रैक्स डाले जा रहे हैं तो कहीं अंग्रेजों के जमाने में बने रेलवे लाइन को बदला जा रहा है। सवाल ये है कि क्या वाकई गुजरात में चोरी-चोरी चीन की इंट्री हो गई है। क्या चीन से आई मशीन रातो रात पटरी बिछा रही है। क्या पटरी बिछाने वाली चीनी कंपनी हिंदुस्तान में चीन का लाल झंडा लगा कर काम कर रही है। इन सवालों का जवाब जानने के लिए देखें ये वीडियो...

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन