A
Hindi News भारत राष्ट्रीय सरकारी विभागों में 'सेंध' लगाने की फिराक में थी चीनी जासूस 'क्विंसी', पूछताछ में हुआ खुलासा

सरकारी विभागों में 'सेंध' लगाने की फिराक में थी चीनी जासूस 'क्विंसी', पूछताछ में हुआ खुलासा

चीनी जासूस सिर्फ भारतीय सेना या अ​न्य ठिकानों पर ही सेंधमारी नहीं कर रहे बल्कि अब उनके निशाने पर प्रधानमंत्री कार्यालय और सरकारी विभाग भी आ गए हैं।

<p>chinese spy</p>- India TV Hindi Image Source : GOOGLE chinese spy

चीन अपनी नापाक हरकतों से बाज आता नहीं दिख रहा है। चीनी जासूस सिर्फ भारतीय सेना या अ​न्य ठिकानों पर ही सेंधमारी नहीं कर रहे बल्कि अब उनके निशाने पर प्रधानमंत्री कार्यालय और सरकारी विभाग भी आ गए हैं। हाल ही में गिरफ्तार हुई एक चीनी महिला से चीनी जासूसी नेटवर्क की पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है। जांच एजेंसियों को पूछताछ के दौरान पता चला कि चीन ने अपनी इंडियन जासूसी टीम को प्रधानमंत्री कार्यालय समेत बड़े कार्यालयों की आंतरिक जानकारी देने को कहा था।

बता दें कि कुछ दिन पर भारतीय एजेंसियों ने जासूसी मामले में युवती क्विंसी को गिरफ्तार किया था। उसी से पूछताछ में सुरक्षा एजेंसियों को बड़ी जानकारियां मिली हैं। महिला जासूस ने बताया कि चीनी सरकार की ओर से यह जानकारी ग्रेडिंग के हिसाब से देने के लिए कहा गया था। 

मांगी गई प्रभावशाली अधिकारी की जानकारी 

महिला जासूस ने बताया कि चीनी सरकार की ओर से अधिकारियों से जुड़ी जानकारी देने के लिए कहा गया था। मसलन बडे कार्यालय में कौन शख्स अहम है। स्टाफ में कौन किस पद पर है और कौन सा अधिका​री कितना प्रभावशाली।

चीनी महाबोधि के मौंक ने करवाई मीटिंग

क्विंसी ने पूछताछ में खुलासा किया कि प्रभावशाली अधिकारियों से जुड़ी इस जानकारी के लिए कोलकाता की एक प्रभावशाली महिला से चीनी महाबोधी टेंपल के प्रमुख मौंक ने क्विंसी का परिचय करवाया था। क्विंसी को कहा गया था कि यह प्रभावशाली महिला जो दस्तावेज उसे देगी उन दस्तावेजों को चीनी भाषा में ट्रांसलेट करके उसे चीन भेजना है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी भी शामिल 

क्विंसी ने जांच में बताया कि अधिकारियों से जुड़ी जानकारी का यह दस्तावेज चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक प्रभावशाली लीडर की पत्नी के पास भेजे जाने थे। अब तक की पूछताछ के दौरान पता चला है कि यह दस्तावेज चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के लीडर की पत्नी मिसेज डिंग और मिस्टर चाऊ को भेजे जाने थे।

सुरक्षा उपकरणों के टेंडर में भी सेंधमारी

खुफिया विभाग के सूत्रों के अनुसार इनके पास से जब्त इलेक्ट्रोनिक डिवाइस से टेंडर की प्रतियां भी रिकवर हुई हैं। ये टेंडर एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ कोलकाता डिजाइन पैरामीटर इंट्रूजन डिटेक्शन सिस्टम इंस्टॉलेशन एंड कमिश्निंग से जुड़ा है। यहां 30 एक्स रे फुल बॉडी स्कैनर सिस्टम के लिए कस्टम विभाग द्वारा ई टेंडर जारी किए गए थे। इससे साफ है कि चीनी गुप्तचर भारत की सुरक्षा में भी सेंध लगाने की फिराक में थे। 

कोलकाता में कई लोगों से पूछताछ 

चीनी युवती तथा उसके साथियों की पूछताछ के दौरान हुए खुलासे से सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मच गया है। खुफिया एजेंसियों ने बयान के आधार पर पूरे मामले की गहन जांच शुरू की कोलकाता समेत अनेक जगहों पर कई लोगों से पूछताछ कर रहा है।  

भारतीय पत्रकार के साथ गिरफ्तार हुई थी क्विंसी

बता दें कि जासूसी मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने पिछले महीने एक पत्रकार राजीव शर्मा को गिरफ्तार किया था। इसी पत्रकार के साथ चीनी युवती क्विंसी और उसके नेपाली साथी शेर बहादुर को गिरफ्तार किया था। तीनों अभी भी तिहाड़ जेल में है।

Latest India News