A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दीपावली पर चीन के राजदूत का संदेश, कहा- Happy Diwali

दीपावली पर चीन के राजदूत का संदेश, कहा- Happy Diwali

दीपावली पर चीन के राजदूत ने भारत के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कामना की है।

दीपावली पर चीन के राजदूत का संदेश, कहा- Happy Diwali- India TV Hindi Image Source : FILE दीपावली पर चीन के राजदूत का संदेश, कहा- Happy Diwali

नई दिल्ली: दीपावली पर चीन के राजदूत ने भारत के लोगों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने शुभकामना संदेश में स्वस्थ और समृद्ध जीवन की कामना की है। भारत में चीन के राजदूत सुन वेइदोंग ने ट्वीटर पर अपने शुभकामना संदेश में लिखा कि भारत के मित्रों के दीपावली की ढेर सारी शुभकामनाएं। खुशी और उल्लास के इस त्योहार में मैं आपके और आपके परिवार कें अच्छे स्वास्थ्य, सुख और समृद्धि की कामना करता हुं।

आपको बता दें कि भारत और चीन पूर्वी लद्दाख में छह महीने से चल रहे गतिरोध को सुलझाने के कगार पर पहुंच रहे हैं । सूत्रों के मुताबिक दोनों पक्षों के बीच समयबद्ध तरीके से गतिरोध वाले सभी स्थानों से सैनिकों और हथियारों को पीछे हटाने पर व्यापक सहमति बन रही है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के भारतीय हिस्से में छह नवंबर को चुसूल में भारतीय और चीनी सेनाओं के बीच आठवें दौर की उच्च स्तरीय सैन्य वार्ता के दौरान सैनिकों को पीछे हटाने और अप्रैल से पहले की स्थिति बहाल करने के विशेष प्रस्ताव को अंतिम रूप दिया गया। सूत्रों ने बताया कि भारतीय सेना और चीन की सेना (पीएलए) कोर कमांडर स्तर पर होने वाली अगली वार्ता में समझौता पर पहुंचने की उम्मीद कर रही है। 

सैन्य स्तर पर नौवें दौर की वार्ता अगले कुछ दिनों में होने की संभावना है । पूर्वी लद्दाख में विभिन्न पर्वतीय क्षेत्रों में भारतीय सेना के करीब 50,000 जवान तैनात हैं क्योंकि गतिरोध सुलझाने के लिए दोनों पक्षों के बीच हुई वार्ता के अब तक ठोस परिणाम नहीं निकल सके हैं । अधिकारियों के मुताबिक चीन ने भी इतने ही जवान तैनात किए हैं । दोनों पक्षों के बीच मई की शुरुआत में गतिरोध आरंभ हुआ था। सूत्रों ने बताया कि समझौता होने पर पहले कदम के तौर पर तीन दिनों के भीतर दोनों पक्ष टैंक, बड़े हथियारों, बख्तरबंद वाहनों को एलएसी के पास गतिरोध वाले स्थानों से पीछे के बेस में ले जाएंगे। 

Latest India News