A
Hindi News भारत राष्ट्रीय CAB 2019: मेघालय में मोबाइल इंटरनेट, संदेश सेवाएं बंद

CAB 2019: मेघालय में मोबाइल इंटरनेट, संदेश सेवाएं बंद

राज्य की राजधानी में जिला प्रशासन ने दो पुलिस थानों में कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने के चलते कर्फ्यू लगा दिया है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू आज रात 10 बजे से अगले आदेश तक लागू होगा।

CAB- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतिकात्मक तस्वीर

शिलांग। मेघालय सरकार ने नागरिकता (संशोधन) विधेयक पर विरोध के चलते बिगड़ती कानून और व्यवस्था की स्थिति के मद्देनजर गुरुवार को अगले 48 घंटों के लिए राज्य भर में मोबाइल इंटरनेट और संदेश सेवाओं को बंद करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने बताया कि ये सेवाएं गुरुवार शाम पांच बजे से वापस ले ली गई हैं।

राज्य की राजधानी में जिला प्रशासन ने दो पुलिस थानों में कानून और व्यवस्था की स्थिति बिगड़ने के चलते कर्फ्यू लगा दिया है। उन्होंने कहा कि कर्फ्यू आज रात 10 बजे से अगले आदेश तक लागू होगा। अतिरिक्त गृह सचिव सी वी डी डिंगदोह ने पूरे राज्य से पुलिस और जिला प्रशासन से इनपुट प्राप्त करने के बाद यह आदेश जारी किया।

डिंगदोह ने एक आदेश में कहा कि एसएमएस, व्हाट्सऐप जैसे मैसेजिंग प्लेटफार्म और फेसबुक, ट्विटर तथा यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल ऐसे संदेशों को प्रसारित करने के लिए किया जा सकता है, जिनसे अशांति फैल सकती है और कानून-व्यवस्था की स्थिति बिगड़ी सकती है। जिला उपायुक्त एम डब्ल्यू नोंगब्री ने पीटीआई-भाषा को बताया कि गुरुवार रात 10 बजे से अगले आदेश तक प्रभावी होने वाले कर्फ्यू से कम से कम 20 इलाके प्रभावित होंगे।

मेघालय के मुख्यमंत्री ने शाह के साथ मुलाकात को टाला

मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ पूर्व निर्धारित मुलाकात को बृहस्पतिवार को स्थगित कर दिया, क्योंकि असम में हिंसक प्रदर्शनों और कर्फ्यू लगे होने की वजह से उनके मंत्रिमंडल के साथी गुवाहाटी हवाई अड्डे पर नहीं पहुंच सके।

सूत्रों ने बताया कि हालांकि संगमा एलजीबी हवाई अड्डे पर पहुंच गए थे और वह राष्ट्रीय राजधानी के लिए रवाना हो गए। एक सूत्र ने बताया कि मुख्यमंत्री ने दिन में पश्चिमी मेघालय का दौरा किया था। गुवाहाटी के बाहरी इलाके में स्थित हवाई अड्डे तक पहुंचने के लिए उन्होंने अलग रास्ते का इस्तेमाल किया, लेकिन उनके कैबिनेट सहयोगी हिंसा प्रभावित गुवाहाटी में फंस गए थे।

संगमा को अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ शाह से मिलना था, जिस दौरान वह नागरिकता (संशोधन) विधेयक के दायरे से मेघालय को पूरी तरह से बाहर रखने की मांग करते। मुख्यमंत्री कार्यालय के करीबी एक अधिकारी ने बताया कि असम में कर्फ्यू और नागरिकता (संशोधन) विधेयक के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों की वजह से गुवाहाटी के बाहरी इलाके में स्थित हवाई अड्डे तक कैबिनेट के मंत्री नहीं पहुंच सके। इसलिए आज रात अमित शाह से होने वाली मुलाकात को कल सुबह तक के लिए टाल दिया गया है। उन्होंने कहा मंत्री शुक्रवार को एक हेलीकॉप्टर से दिल्ली जाएंगे। 

Latest India News