A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना संक्रमित रोगियों की सूची वायरल करने पर 3 माह की होगी कैद, PIB ने इस दावे को फर्जी बताया

कोरोना संक्रमित रोगियों की सूची वायरल करने पर 3 माह की होगी कैद, PIB ने इस दावे को फर्जी बताया

प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस मैसेज को फर्जी बताया है जिसमें यह दावा किया गया था कि केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके अनुसार कोरोना संक्रमित रोगियों की सूची वायरल करने पर 3 माह की कैद होगी।

PIB fact check- India TV Hindi Image Source : PIB PIB fact check

नई दिल्ली: प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो (पीआईबी) ने सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे उस मैसेज को फर्जी बताया है जिसमें यह दावा किया गया था कि केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है, जिसके अनुसार कोरोना संक्रमित रोगियों की सूची वायरल करने पर 3 माह की कैद होगी। पीआईबी ने इसपर कहा कि यह दावा फर्जी है, केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस से जुड़ी ऐसी कोई गाइडलाइंस जारी नहीं की है।

कोविड-19: भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच की संख्या बढ़कर 26,685 हुई

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारत में प्रति 10 लाख की आबादी पर कोविड-19 संबंधी जांच की संख्या बढ़कर 26,685 हो गई है और देश में अब तक लगभग 3.7 करोड़ नमूनों की जांच हो चुकी है। इसके साथ ही संक्रमण की दर गिरकर 8.60 प्रतिशत रह गई है। मंत्रालय ने कहा कि भारत संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए ‘‘टेस्ट, ट्रैक और ट्रीट’’ यानी जांच, रोगियों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाने और संक्रमित लोगों के उपचार पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। 

इसने कहा कि संक्रमण के प्रसार को सीमित करने में पहले कदम के रूप में समय पर रोगियों की पहचान, रोगियों को समय पर पृथक-वास में भेजने, प्रभावी उपचार और जांच संख्या में वृद्धि की महत्वपूर्ण भूमिका है। मंत्रालय ने बताया कि देश में कोरोना वायरस को मात दे चुके लोगों की संख्या अब 24.04 लाख हो गई है और महामारी से उबरने की दर 75.92 प्रतिशत हो गई है। इसके साथ ही मृत्युदर घटकर 1.84 प्रतिशत रह गई है। इसने कहा कि रोजाना जांच संख्या में तेज वृद्धि के भारत के संकल्प के चलते अब तक 3,68,27,520 नमूनों की जांच की जा चुकी है। 

मंत्रालय ने कहा, ‘‘सोमवार को 9,25,383 नमूनों की जांच के साथ ही प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच की संख्या तेजी से बढ़कर 26,685 हो गई है।’’ इसने कहा कि पुणे में एक प्रयोगशाला से शुरुआत के साथ देश में अब कोविड-19 की जांच करने वाली प्रयोगशालाओं की संख्या बढ़कर 1,524 तक पहुंच गई है। इनमें से 986 प्रयोगशाला सरकारी और 538 निजी प्रयोगशाला हैं। 

देश में इस समय कोरोना वायरस संक्रमण के 7,04,348 उपचाराधीन मामले हैं जो कुल मामलों का 22.24 प्रतिशत हैं। सुबह आठ बजे अपडेट किए गए आंकड़ों के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में 60,975 नए मामले आने से कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 31,67,323 हो गई है तथा इस अवधि में 848 रोगियों की मौत होने से महामारी से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 58,390 हो गई है। 

Latest India News