A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगले लोकसभा चुनाव में गुजरात में जीतेंगे बीजेपी से ज्यादा सीटें- कांग्रेस

अगले लोकसभा चुनाव में गुजरात में जीतेंगे बीजेपी से ज्यादा सीटें- कांग्रेस

पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस गुजरात में एक भी सीट नहीं जीत पाई थी हालांकि विधानसभा चुनाव में पार्टी की सीटों में बढ़ोत्तरी हुई है।

<p>चित्र का इस्तेमाल...- India TV Hindi चित्र का इस्तेमाल प्रतीक के तौर पर किया गया है।

नई दिल्ली: कांग्रेस के गुजरात मामलों के प्रभारी राजीव सातव ने कहा है कि पार्टी की नई प्रदेश टीम यह सुनिश्चित करेगी कि 2019 के लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के गृह राज्य में उनकी पार्टी भाजपा के मुकाबले अधिक सीटें जीते। वर्ष 2014 के आम चुनाव में मोदी की अगुवाई में भाजपा ने गुजरात की सभी 26 सीटों पर जीत दर्ज की थी। सातव ने कहा कि कांग्रेस का 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में जो प्रभावी प्रदर्शनरहा है, पार्टी उस की गति को आगे बढ़ाने की कोशिश करेगी ताकि भाजपा राज्य में अपने 2014 के चुनावी प्रदर्शन को‘‘दोहरा’’ न सके। पिछले साल विधानसभा चुनाव में भाजपा 99 सीटें जीत कर गुजरात में दुबारा सत्ता में वापस आयी थी। जबकि कांग्रेस को 2012 में मिली 61 सीटों के मुकाबले इस चुनाव में 77 सीटें प्राप्त हुईं। 

महाराष्ट्र से 43 वर्षीय सांसदसातव ने यह भी जोर दिया कि उनकी प्राथमिकता नये राज्य कांग्रेस प्रमुख अमित चावड़ा और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धनानी के साथ मिल कर गुजरात में पार्टी संगठन को मजबूत करना होगा। चावड़ा और धनानी दोनों सातव के समकालीन हैं। शुक्रवार को गुजरात मामलों के लिए पार्टी के प्रभारी नियुक्त किये गये सातव ने कहा, ‘‘ कांग्रेस और भाजपा के बीच सीधा मुकाबला होगा... हम सुनिश्चित करेंगे कि अगले आम चुनाव में कांग्रेस भाजपा के मुकाबले अधिक सीटें जीत सके।’’ उन्होंने कहा कि आम चुनाव के दौरान अपने प्रचार अभियान में कांग्रेस भाजपा की अगुवाई वाली राज्य और केन्द्र सरकारों के कथित खराब प्रदर्शन को उजागर करेगी। 

सातव ने कहा कि कांग्रेस लोगों से जुड़े मुद्दे उठा रही है और चुनाव के लिए जन संपर्क अभियान शुरू कर रही है। ‘‘भाजपा लोगों से किए गए अपने वादे ही पूरे नहीं कर रही है।’’ उन्होंने कहा कि पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी ने नये राज्य कांग्रेस प्रमुख अमित चावड़ा और राज्य विधानसभा में विपक्ष के नेता परेश धनानी की नियुक्ति कर ‘‘पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं के बीच की दीवार गिराने के’’ अपने बयान को हकीकत में बदलने के संकेत दे दिये हैं। राहुल ने हाल ही में दिल्ली में हुए कांग्रेस के महाअधिवेशन में यह बयान दिया था। सातव ने कहा ‘‘धनानी और चावड़ा नेता की तुलना में कार्यकर्ता अधिक हैं। दोनों ही जमीन से जुड़े हैं और हमेशा जनता की बात सुनने के लिए तैयार रहते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि इससे अगले आम चुनावों में हमारे प्रदर्शन पर सकारात्मक असर पड़ेगा। ’’

Latest India News