A
Hindi News भारत राष्ट्रीय अगले साल जनवरी में कांग्रेस को मिल जाएगा नया अध्यक्ष: सूत्र

अगले साल जनवरी में कांग्रेस को मिल जाएगा नया अध्यक्ष: सूत्र

कांग्रेस में नए अध्यक्ष बनाने को लेकर तैयारी तेज कर दी है। सूत्रों के मुताबिक जनवरी 2021 तक कांग्रेस पार्टी का एक नया अध्यक्ष बना दिया जाएगा।

Congress may have new president by January 2021: Sources- India TV Hindi Image Source : PTI Congress may have new president by January 2021: Sources

नई दिल्ली: कांग्रेस ने नया अध्यक्ष बनाने को लेकर तैयारी तेज कर दी है। सूत्रों के मुताबिक जनवरी 2021 तक कांग्रेस पार्टी का एक नया अध्यक्ष बना दिया जाएगा। यदि सब कुछ तय कार्यक्रम के अनुसार हुआ तो कांग्रेस कार्यसमिति के लिए चुनाव की प्रक्रिया एक महीने की समयावधि में पूरी हो जाएगी और एक नया अध्यक्ष अगले साल जनवरी के महीने में बना दिया जाएगा।

इस बार कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) के लिए भी चुनाव होंगे। सीडब्ल्यूसी के लिए आखिरी चुनाव 1997 में हुए थे। जब सीताराम केसरी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष थे। कांग्रेस पार्टी के लगभग 1200 प्रतिनिधि हैं जो कांग्रेस पार्टी के सीडब्ल्यूसी का चुनाव करेंगे। पार्टी के अध्यक्ष के लिए चुनाव होंगे। नवंबर महीने के अंत तक चुनावों की अनुसूची घोषित की जाएगी।

इससे पहले अगस्त में कांग्रेस पार्टी में बड़े बदलाव को लेकर पार्टी के 23 वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी की मुखिया सोनिया गांधी को पत्र लिखकर पार्टी के भीतर शीर्ष से लेकर नीचे तक बड़े बदलाव की बात कही थी। साल 2014 में लोकसभा चुनाव हार के बाद कांग्रेस पार्टी की हार लगातार जारी है और वह पहले की तरह अपनी वापसी नहीं कर पाई है। 23 वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को पत्र लिखा था, उनमें पांच पूर्व मुख्यमंत्री, कांग्रेस वर्किंग कमेटी के कई सदस्य, मौजूदा सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री शामिल थे।

पार्टी के शीर्ष नेताओं ने अपने पत्र में भाजपा के उदय की बात स्वीकार की थी और इस बात को माना था कि देश के युवाओं ने निर्णायक रूप से नरेंद्र मोदी को अपना वोट दिया। पत्र में इस बात का भी ज़िक्र किया गया था कि लोगों का भरोसा पार्टी में घटा है और युवाओं का भी पार्टी के प्रति भरोसा कम हुआ है जो गंभीर चिंता का विषय है। पत्र में सोनिया गांधी के पार्टी के भीतर बड़े स्तर पर सुधार करने की वकालत की थी। 

Latest India News