A
Hindi News भारत राष्ट्रीय देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 94.62 करोड़ खुराक दी गईं

देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 94.62 करोड़ खुराक दी गईं

देश में शनिवार तक कोविड-रोधी टीके की 94.62 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। 

देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 94.62 करोड़ खुराक दी गईं- India TV Hindi Image Source : PTI/FILE देश में कोरोना वैक्सीन की कुल 94.62 करोड़ खुराक दी गईं

नई दिल्ली: देश में शनिवार तक कोविड-रोधी टीके की 94.62 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मंत्रालय ने कहा कि शनिवार शाम सात बजे तक टीके की 60,66,412 खुराक दी गईं। मंत्रालय ने कहा कि देश में सबसे संवेदनशील जनसंख्या समूहों को कोविड-19 से बचाने के एक जरिये के तौर पर टीकाकरण कवायद की नियमित रूप से समीक्षा और उच्चतम स्तर पर निगरानी की जा रही है। 

गौरतलब है कि देश में इस साल 16 जनवरी से शुरू हुए टीकाकरण अभियान के तहत पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया गया। वहीं, कोरोना योद्धाओं का टीकाकरण दो फरवरी से शुरू हुआ। कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण एक मार्च से शुरू हुआ, जिसमें वरिष्ठ नागरिकों (60 साल से ज्यादा आयु वाले) और विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त 45 साल से ज्यादा आयु वाले लोगों को टीका लगाया गया। 

वहीं, देश में 45 साल से ज्यादा आयु वाले सभी लोगों के लिए टीकाकरण अभियान एक अप्रैल से शुरू किया गया। सरकार ने एक मई से टीकाकरण अभियान में विस्तार करते हुए 18 साल से ज्यादा आयु के सभी लोगों को टीका लगाना शुरू कर दिया। फिलहाल, देश में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

Latest India News