A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus: खतरनाक! कोरोना ने तोड़े पिछले सभी रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 1 लाख से ज्यादा मरीज

Coronavirus: खतरनाक! कोरोना ने तोड़े पिछले सभी रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 1 लाख से ज्यादा मरीज

कोरोना महामारी की दूसरी लहर भारत में और भी प्रचंड होती जा रही है। प्रतिदिन सामने आने वाले आंकड़ों के मामले में रविवार को कोरोना संक्रमण ने अपने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। रविवार को देश में कोरोना संक्रमण के 1 लाख से ज्यादा मरीज सामने आए।

Coronavirus cases in india perday mark of one lakh cases Coronavirus: खतरनाक! कोरोना ने तोड़ पिछले स- India TV Hindi Image Source : PTI Coronavirus: खतरनाक! कोरोना ने तोड़े पिछले सभी रिकॉर्ड, एक दिन में मिले 1 लाख से ज्यादा मरीज

नई दिल्ली. कोरोना महामारी की दूसरी लहर भारत में और भी प्रचंड होती जा रही है। प्रतिदिन सामने आने वाले आंकड़ों के मामले में रविवार को कोरोना संक्रमण ने अपने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए। रविवार को देश में कोरोना संक्रमण के 1 लाख से ज्यादा मरीज सामने आए। अब अमेरिका के बाद भारत दुनिया का दूसरा ऐसा देश बन गया है, जहां पर कोरोना संक्रमण के एक दिन में एक लाख से ज्यादा मामले रिकॉर्ड किए गए हैं। 

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा आज सुबह जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना संक्रमण के 1 लाख 3 हजार 558 नए मरीज सामने आए हैं और 478 लोगों की मौत हो गई है। इस दौरान 52 हजार 847 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किया गया है।

आज जारी किए गए आकंड़ों के बाद देश में अबतक सामने आए कोरोना के कुल मामले बढ़कर 1 करोड़ 25 लाख 89 हजार 67 हो गए हैं। इन मामलों में से 1 करोड़ 16 लाख 82 हजार 136 लोग कोरोना को मात देने में सफल रहे हैं जबकि 1 लाख 65 हजार 101 लोगों की इस बीमारी ने जान ले ली है। देश में इस वक्त कोरोना के एक्टिव मामलों की संख्या 7 लाख 41 हजार 830 है।

पिछले 24 घंटों में मिले कुल मरीजों में से अकेले महाराष्ट्र में से ही 57 हजार से ज्यादा कोरोना केस रिपोर्ट किए गए हैं, जो किसी एक दिन में राज्य में सर्वाधिक संख्या है। महाराष्ट्र में अब तक संक्रमण के कुल 30,10,597 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि कुल मृतक संख्या बढ़कर 55,878 तक पहुंच गई है। मुंबई शहर में रविवार को कोविड-19 के एक दिन में सबसे अधिक 11,206 नये मामले सामने आये। 

यूपी में भी बढ़ रहे मामले
उत्तर प्रदेश में भी कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और पिछले 24 घंटे में चार हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए हैं, वहीं संक्रमण से 31 लोगों की मौत हुई है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों को सतर्कता बरतने की हिदायत दी है। इस कड़ी में मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने सभी वरिष्ठ अधिकारियों को कोविड-19 रोगियों और उनके संपर्कों की सतत निगरानी के लिए आदेश जारी किया है। शासनादेश में तय किया गया है कि प्रत्येक कोविड-19 मामले को केंद्र मानकर 25 मीटर परिधि को और एक से अधिक मामलों के लिए 50 मीटर की परिधि को निरुद्ध जोन बनाया जाएगा। प्रदेश के वर्तमान औसत जनसंख्या के घनत्व के अनुसार 25 मीटर परिधि में लगभग 20 घर और 50 मीटर की परिधि में करीब 60 घर आएंगे।

पीएम बोले- 'मिशन-मोड' में हों रोकथाम के काम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के 10 राज्यों में कोविड-19 के 91 प्रतिशत से अधिक मामलों और मौतों की वृद्धि दर की खतरनाक स्थिति को ध्यान में रखते हुए रविवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने निर्देश दिया कि ज्यादा मामलों वाले राज्यों और जिलों में 'मिशन-मोड' दृष्टिकोण जारी रखा जाए। देशभर में महामारी की स्थिति और टीकाकरण कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए, उन्होंने सभी राज्यों से स्थानों में व्यापक प्रतिबंधों के साथ आवश्यक कड़े कदम उठाने का आह्वान किया, ताकि पिछले 15 महीनों में देश में कोविड प्रबंधन के सामूहिक लाभ को न बढ़ाया जा सके। उन्होंने मुख्य रूप से मास्क के उपयोग और '2 गज की दूरी' बनाए रखने, रोकथाम के प्रभावी उपायों को अमल में लाने पर जोर दिया।

Latest India News