A
Hindi News भारत राष्ट्रीय लॉकडाउन के दौरान मुस्लिमों ने राम नाम सत्य बोलकर पड़ोसी की अर्थी को दिया कांधा

लॉकडाउन के दौरान मुस्लिमों ने राम नाम सत्य बोलकर पड़ोसी की अर्थी को दिया कांधा

पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में 90 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद मुस्लिम पड़ोसियों ने उसकी अर्थी को कांधा दिया और परंपरागत रूप से “राम नाम सत्य” बोलते हुए शव को मृतक के घर से 15 किलोमीटर दूर स्थित श्मशान घाट ले गए।

Coronavirus: Muslims help neighbor in last rites during the lockdown - India TV Hindi Coronavirus: Muslims help neighbor in last rites during the lockdown 

मालदा (प बंगाल): पश्चिम बंगाल के मालदा जिले में 90 वर्षीय एक व्यक्ति की मौत हो जाने के बाद मुस्लिम पड़ोसियों ने उसकी अर्थी को कांधा दिया और परंपरागत रूप से “राम नाम सत्य” बोलते हुए शव को मृतक के घर से 15 किलोमीटर दूर स्थित श्मशान घाट ले गए। कालियाचक (दो) ब्लॉक के लोयाइटोला गांव के निवासी नब्बे वर्षीय विनय साहा की मौत प्राकृतिक कारणों से हो गई थी जिसके बाद उनके पड़ोस में रहने वाले मुस्लिम मित्रों ने साहा की अर्थी को कंधा दिया। गौरतलब है कि लोयाइटोला में साहा अकेला हिंदू परिवार है और बाकी लगभग सौ परिवार मुस्लिम हैं। 

साहा के पुत्र श्यामल ने बताया कि प्राकृतिक कारणों से उनके पिता की मौत हो गई थी और लॉकडाउन के कारण कोई रिश्तेदार उनके घर नहीं आ सका। ऐसे में उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि पिता का अंतिम संस्कार कैसे किया जाए। श्यामल ने कहा कि ऐसी परिस्थिति में उनके पड़ोसियों मदद के लिए आगे आए और पिता के अंतिम संस्कार में कोई बाधा नहीं आई। साहा के मुस्लिम पड़ोसियों ने चेहरे पर मास्क लगाकर अर्थी को कंधा दिया और “बोल हरि, हरि बोल” और “राम नाम सत्य है” कहते हुए श्मशान घाट तक ले गए। साहा के पड़ोसी सद्दाम शेख ने कहा कि साहा परिवार गांव में बीस साल से रह रहा है। उन्होंने बताया, “मुझे मंगलवार को उनकी (साहा) मौत के बारे में सबसे पहले पता चला। हम (गांव के मुस्लिम) उनके पड़ोसी हैं और इसके नाते हमने अपना कर्तव्य निभाया। कोई भी धर्म मानवता से बढ़कर नहीं है।”

Latest India News