A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना के नए मामले 164 दिन में सबसे कम, एक्टिव केस भी घटे

कोरोना के नए मामले 164 दिन में सबसे कम, एक्टिव केस भी घटे

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 354 लोगों की जान गई है

<p>कोरोना के नए मामलों...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV कोरोना के नए मामलों में तेजी से गिरावट देखी जा रही है

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे यानि सोमवार सुबह 8 बजे से मंगलवार सुबह 8 बजे तक देशभर में कोरोना वायरस के 22065 नए मामले दर्ज किए गए हैं जो 164 दिन यानि 3 जुलाई के बाद आए सबसे कम दैनिक केस हैं। हालांकि इन मामलों के साथ अब देश में कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 9906165 तक पहुंच गया है।

कोरोना के नए मामले घटने के साथ देश में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है जिस वजह से देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामले तेजी से कम हुए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना के एक्टिव केस 12766 घटे हैं और अब देश में सिर्फ 339820 एक्टिव कोरोना मामले बचे हैं। देश के कुल कोरोना मामलों में 9422636 लोग पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं।

हालांकि कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों का आंकड़ा अभी उतना कम नहीं हुआ है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कोरोना की वजह से 354 लोगों की जान गई है और अबतक कोरोना की वजह से देश में कुल 143709 लोगों की मृत्यु हो चुकी है।

कोरोना मरीजों की पहचान के लिए सरकार की तरफ से टेस्टिंग को लगातार बढ़ाया जा रहा है। देशभर में रोजाना भारी संख्या में कोरोना टेस्ट हो रहे हैं। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार सोमवार को देशभर में 9.33 लाख से ज्यादा कोरोना टेस्ट हुए हैं और देश में कुल टेस्टिंग का आंकड़ा 15.55 करोड़ को पार कर गया है।

वैश्विक स्तर पर कोरोना वायरस के मामलों की बात करें तो दुनियाभर में कुल मामलों का आंकड़ा बढ़कर 7.31 करोड़ के पार पहुंच गया है, अबतक दुनियाभर में कोरोना वायरस की वजह से 16.27 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हालांकि पूरी दुनिया में 5.13 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से ठीक भी हो चुके हैं। दुनियाभर में कोरोना वायरस के सबसे अधिक मामले अमेरिका में हैं जहां पर 1.69 करोड़ से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं और 3.08 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। इसके बाद भारत का स्थान है और भारत के बाद तीसरे नंबर पर ब्राजील है जहां पर 69.29 लाख मामले सामने आए हैं और 1.81 लाख से ज्यादा लोगों की जान गई है। चौथे नंबर पर रूस है जहां पर 26.81 लाख कोरोना मामले दर्ज किए जा चुके हैं और 47 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है। पांचवें नंबर पर फ्रांस है जहां पर 23.79 लाख मामले आ चुके हैं और 58 हजार से ज्यादा की जान गई है।

Latest India News