A
Hindi News भारत राष्ट्रीय कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, दुनिया भर में 300 लोग आए चपेट में; भारतीय टीचर भी हुई संक्रमित

कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, दुनिया भर में 300 लोग आए चपेट में; भारतीय टीचर भी हुई संक्रमित

एशिया से लेकर यूरोप और अफ्रीक तक कोरोना वायरस की दहशत फैल चुकी है। चीन से लेकर हिन्दुस्तान तक इसके केस सामने आ रहे हैं। चीन के वुहान शहर में इस अनजान वायरस से जुड़े 300 केस सामने आए हैं।

कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, दुनिया भर में 300 लोग आए चपेट में; भारतीय टीचर भी हुई संक्रमित- India TV Hindi Image Source : कोरोना वायरस का बढ़ा प्रकोप, दुनिया भर में 300 लोग आए चपेट में; भारतीय टीचर भी हुई संक्रमित

नई दिल्ली: एशिया से लेकर यूरोप और अफ्रीक तक कोरोना वायरस की दहशत फैल चुकी है। चीन से लेकर हिन्दुस्तान तक इसके केस सामने आ रहे हैं। चीन के वुहान शहर में इस अनजान वायरस से जुड़े 300 केस सामने आए हैं। 31 दिसंबर को चीन में इस वायरस का पता चला था। वुहान के सी-फूड मार्केट से यह वायरस फैला था। इस वायरल ने अबतक चीन में 6 लोगों की जान ले ली है, जबकि दुनिया के कई देशों तक इसका संक्रमण फैलता जा रहा है। WHO की मानें तो कोरना सार्स वायरस से भी ज्यादा खतरनाक है। 

भारतीय मूल की 45 साल की टीचर प्रीति महेश्वरी इस वायरस की चपेट में आने वाली पहली विदेशी महिला हैं। चीन के अलावा जापान, थाईलैंड, दक्षिण कोरिया और भारत समेत एशिया के 6 देशों ने भी वायरस को लेकर एडवायजरी जारी की है। 

एयरपोर्ट पर चीन के वुहांग, जापान, थाइलैंड, दक्षिण कोरिया से आने वाले यात्रियों पर खास तौर पर नजर रखी जा रही है। दिल्ली समेत देश के पांच इंटरनेशनल एयरपोर्ट में इस वायरस की जांच के लिए थर्मल इमेज का सहारा लिया जा रहा है। 

एशिया के बड़े देशों ने कोरोना के संक्रमण का पता लगाने के लिए शर्म इमेज डिटेक्कटर की मदद ली जा रही है। इस वायरस से संक्रमित व्यक्ति की पहचान बहुत मुश्किल है। कोरोना वायरस में तेज बुखार, थकान, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, भूख न लगना और डायरिया जैसी दिक्कतें आ सकती हैं। यह नए किस्म का वायरस है जो पशुओं से इंसानों में फैला है।

Latest India News