A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Coronavirus: देश में 60 करोड़ लोगों को मिली वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पीएम मोदी का जताया आभार

Coronavirus: देश में 60 करोड़ लोगों को मिली वैक्सीन, स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने पीएम मोदी का जताया आभार

देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को टीका लगाया गया था और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों (एफएलडब्ल्यू) का टीकाकरण शुरू किया गया था।

Coronavirus: Over 60 crore vaccine doses administered in India, Mandaviya expresses gratitude to PM - India TV Hindi Image Source : PTI कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है।

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में वैक्सीन के टीकाकरण का अभियान तेज गति से आगे बढ़ रहा है और बुधवार को वैक्सीन के टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बना है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बताया है कि देश में वैक्सीन के टीकाकरण का आंकड़ा 60 करोड़ के पार पहुंच गया है। मंगलवार तक देश में 59.55 करोड़ लोगों को वैक्सीन मिली थी और बुधवार को दिन में 4 बजे तक टीकाकरण का आंकड़ा 60 करोड़ के ऊपर पहुंच गया था, टीकाकरण अभी भी जारी है और ऐसी संभावना है कि आज टीकाकरण का नया रिकॉर्ड बन सकता है। 

वैक्सीन के टीकाकरण का आंकड़ा 60 करोड़ के पार होने पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने प्रधानमंत्री मोदी का आभार जताया है। अपने ट्वीट संदेश में स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने लिखा है, "प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के 'सबको वैक्सीन, मुफ़्त वैक्सीन' अभियान से भारत ने 60 करोड़ कोरोना टीकाकरण का आँकड़ा पार किया। सभी को बधाई।"

बता दें कि मंगलवार देर रात तक टीकाकरण अभियान के तीसरे चरण की शुरुआत के बाद से कुल मिलाकर, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 18-44 वर्ष के आयु वर्ग के 22,33,59,860 व्यक्तियों ने अपनी पहली खुराक प्राप्त की है और 2,11,37,082 ने अपनी दूसरी खुराक ली है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, शाम सात बजे की रिपोर्ट के अनुसार टीकाकरण अभियान के 221वें दिन 38,29,038 लोगों को पहली खुराक और 16,38,513 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई। 

देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को टीका लगाया गया था और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों (एफएलडब्ल्यू) का टीकाकरण शुरू किया गया था। कोविड-19 टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था। 

देश में एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था। सरकार ने तब एक मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र लोगों को टीकाकरण की अनुमति देकर अपने टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया था। 

ये भी पढ़ें

Latest India News