A
Hindi News भारत राष्ट्रीय Covid-19: IIT एलुमनाई काउंसिल मुंबई में बनायेगी प्रति माह 1 करोड़ जांच करने वाला लैब

Covid-19: IIT एलुमनाई काउंसिल मुंबई में बनायेगी प्रति माह 1 करोड़ जांच करने वाला लैब

काउंसिल ने कहा कि वह जल्द ही एक वैश्विक प्रतिस्पर्धा के माध्यम से भागीदारों की पहचान करना शुरू कर देगी। काउंसिल ने इसी महीने की शुरुआत में कोविट टेस्ट बस की शुरुआत की है। 

Coronavirus- India TV Hindi Image Source : AP Representational Image

मुंबई. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों से पढ़े पुराने लोगों के मंच IIT एलुमनाई काउंसिल ने कोरोना वायरस महामारी से लड़ने के अपने प्रयासों के तहत यहां जुलाई तक एक मेगा लैब स्थापित करने की बृहस्पतिवार को घोषणा की। इस लैब की क्षमता प्रति माह एक करोड़ जांच करने की होगी।

काउंसिल ने कहा कि वह जल्द ही एक वैश्विक प्रतिस्पर्धा के माध्यम से भागीदारों की पहचान करना शुरू कर देगी। काउंसिल ने इसी महीने की शुरुआत में कोविट टेस्ट बस की शुरुआत की है। उसने कहा कि शहर में दो सुपरकंप्यूटर समूहों पर परीक्षण शुरू हो चुके हैं। कोरोना वायरस संक्रमण के देश भर के अभी तक के 1.58 लाख मामलों 35,000 से अधिक मामले अकेले मुंबई में पाये गये हैं।

आईआईटी एलुमनाई काउंसिल के अध्यक्ष रवि शर्मा ने कहा, ‘‘आईआईटी एलुमनाई काउंसिल ने वायरोलॉजी, आरटी-पीसीआर मशीन निर्माताओं, परीक्षण किट, पूलिंग एल्गोरिदम, एआई, मशीन लर्निंग, रोबोटिक्स और माइक्रोफ्लुइडिक्स जैसे क्षेत्रों में वैश्विक विशेषज्ञों से परामर्श करने के बाद कोविड-19 तथा अन्य संक्रामक रोगों के लिये सबसे बड़ी आनुवंशिक परीक्षण प्रयोगशाला स्थापित करने का निर्णय लिया है।" 

Latest India News