A
Hindi News भारत राष्ट्रीय मालदीव और यूएई में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिए नौसेना ने रवाना किए अपने तीन युद्धपोत

मालदीव और यूएई में फंसे भारतीयों को देश वापस लाने के लिए नौसेना ने रवाना किए अपने तीन युद्धपोत

भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिये नौसेना के तीन पोत भेजे हैं।

Coronavirus: Three ships sent to evacuate Indians from Maldives and UAE: defence official- India TV Hindi Coronavirus: Three ships sent to evacuate Indians from Maldives and UAE: defence official

नई दिल्ली: भारत ने कोरोना वायरस वैश्विक महामारी के कारण मालदीव और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिये नौसेना के तीन पोत भेजे हैं। रक्षा प्रवक्ता ने मंगलवार सुबह यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुंबई तट पर तैनात आईएनएस जलाश्व और आईएनएस मगर को सोमवार रात मालदीव के लिए रवाना किया गया है। 

प्रवक्ता ने कहा कि आईएनएस शार्दुल को प्रवासियों को निकालने के लिये दुबई भेजा गया है। उन्होंने कहा कि तीनों पोत लौटकर कोच्चि आएंगे। आईएनएस मगर और आईएनएस शार्दुल नौसेना की दक्षिणी कमान के पोत हैं जबकि आईएनएस जलाश्व नौसेना की पूर्वी कमान का पोत है। 

वहीं केंद्र सरकार विदेश में फंसे भारतीयों को 7 मई से चरणबद्ध तरीके से वापस लाने की व्यवस्था करेगी। भारतीय दूतावास और हाईकमीशन लोगों की लिस्ट बना रही है। लोगों को हवाई यात्रा के पैसे देने होंगे। साथ ही फ्लाइट में बैठने से पहले मेडिकल टेस्ट होगा और उतरने के बाद स्क्रीनिंग होगी। बता दें कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक विदेशों में फंसे हुए हैं।

गृह मंत्रालय ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि सरकार विदेशों में फंसे भारतीय लोगों की वापसी के लिए प्राथमिकता के आधार पर चरणबद्ध तरीके से कदम उठाएगी। विदेशों में फंसे भारतीय लोगों को चरणबद्ध तरीके से वापस लाने के लिए सात मई से प्रक्रिया शुरू होगी।

Latest India News