A
Hindi News भारत राष्ट्रीय दुनियाभर में Coronavirus Vaccine की सबसे ज्यादा खुराक खरीद रहा है भारत: अध्ययन

दुनियाभर में Coronavirus Vaccine की सबसे ज्यादा खुराक खरीद रहा है भारत: अध्ययन

Duke University की एनालिसिस के अनुसार, भारत के बाद इस सूची में यूरोपीय संघ और तीसरे नंबर पर अमेरिका का नंबर आता है। EU ने अभी तक कुल 1.58 बिलियन टीकों का जबकि अमेरिका ने करीब 1 बिलियन टीकों का ऑर्डर दिया है।

Coronavirus Vaccine India ahead of all nations to purchase covid vaccine । दुनियाभर में Coronavirus - India TV Hindi Image Source : AP Representational Image

कोरोना महामारी के खात्मे के लिए पूरी दुनिया को कोरोना वैक्सीन का इंतजार है। एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ही दिनों के अंदर दुनिया को कई कोरोना वैक्सीन मिलने वाली हैं। कोरोना वैक्सीन मार्केट में आने के बाद तमाम देश अपनी आबादी के हिसाब से इन वैक्सीनों को खरीदने की योजना बना रहे हैं। आपको जानकर खुशी होगी कि भारत पूरी दुनिया में 30 नवंबर तक कोविड वैक्सीन के ऑर्डर देने के मामले में सबसे आगे है। इसकी जानकारी Duke University की रिपोर्ट के हवाले से अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया ने दी।

Duke University की एनालिसिस के अनुसार, भारत के बाद इस सूची में यूरोपीय संघ और तीसरे नंबर पर अमेरिका का नंबर आता है। EU ने अभी तक कुल 1.58 बिलियन टीकों का जबकि अमेरिका ने करीब 1 बिलियन टीकों का ऑर्डर दिया है। ये सभी डील ट्रायल के दौरान टीकों के प्रभाव को देखकर की गई हैं। Duke University की एनालिसिस में चीन और रूस शामिल नहीं हैं, ये दोनों ही देशों ने अपने नागरिकों के लिए अपना खुद का वैक्सीन प्रोग्राम बना रहे हैं।

डेटा के अनुसार, कुल सात वैक्सीन बनाने वाली कंपनियों ने 6.2 बिलियन टीके विभिन्न देशों तक पहुंचाने के लिए कांट्रेक्ट साइन किए हैं, जबकि अन्य 12 कंपनियों ने 0.9 बिलियन टीकों के लिए कांट्रेक्ट साइन किया है। गौर करने वाली बात ये है कि नोवैक्स द्वारा कुल 1.3 बिलियन डोज के लिए कांट्रेक्ट साइन किया गया है, जिसमें से 1 बिलियन टीकों को लेकर कांट्रेक्ट भारत के साथ किया गया है। पिछले महीने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया था कि भारत विभिन्न वैक्सीन निर्माताओं के साथ जुलाई-अगस्त 2021 तक 500 मिलियन डोज खरीदने को लेकर चर्चाएं कर रहा है।

Latest India News